UPSC Exam: इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर

UPSC Exam: आज हम एक ऐसे IPS अधिकारी के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने न केवल UPSC परीक्षा पास की और IPS पद प्राप्त किया, बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। मूल रूप से भोपाल, मध्य प्रदेश की रहने वाली 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को हुआ था। उन्हें बचपन से ही नृत्य और अभिनय का बहुत शौक था। बिना इन-सर्विस कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास करना और फिर आईपीएस प्रशिक्षण(IPS Training) पूरा करना कोई मज़ाक नहीं है। ऐसा करने के लिए सभी को इच्छाशक्ति और समर्पण की आवश्यकता नहीं होती है। तो ऐसा मुकाम हासिल करने वाले भी लाखों में एक होते हैं।

UPSC Exam: इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर
Photo By Google

स्कूल के दौरान वह हमेशा नृत्य और अभिनय कार्यक्रमों में भाग लेती थीं। बता दें कि आईपीएस सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) के पिता डॉ. भगीरथ प्रसाद एक आईएएस अधिकारी और सांसद हैं और उनकी मां मेहरुन्निसा परवेज एक प्रसिद्ध लेखिका हैं।

यूपीएससी को पास किया और आईपीएस पद प्राप्त किया

UPSC Exam: डीएसपी के रूप में काम करते हुए, सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) ने यूपीएससी परीक्षा देने का मन बना लिया। सेवा के दौरान उन्होंने बिना किसी कोचिंग के परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और तैयारी ऐसी थी कि उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर लिया। परीक्षा पास करने के बाद उनकी नियुक्ति आईपीएस के पद पर हो गई थी। IPS बनने के लिए उन्होंने किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, बल्कि सेल्फ स्टडी की और इस तरह अपने पहले ही प्रयास में UPSC पास कर लिया।

UPSC Exam: इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर
Photo By Google

उन्होंने इन फिल्मों में भी किया काम

UPSC Exam: फिल्म निर्देशक जगम इमाम ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) की सादगी और सुंदरता को देखकर उनसे मिलने के लिए समय मांगा। उस मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) को अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में रोल ऑफर भी किया। ‘अलिफ’ आईपीएस सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) की पहली फिल्म थी और फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी। उसके बाद सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘नक्कश’ में भी काम किया।

UPSC Exam: इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर
Photo By Google

इसे भी पढ़े-SALARY ACCOUNT BENEFIT : क्या बैंक में ‘सैलरी एकाउंट’ पर मिलने वाले फायदे जानते हैं आप? बैंक नहीं बताता ये महत्वपूर्ण बातें, यहां जानिए वेतन खाता लाभ

पीसीएस को छोड़कर बनी डीएसपी

UPSC Exam: सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) की प्राथमिक शिक्षा सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट्स फॉर एक्सीलेंस से बी.कॉम की डिग्री हासिल की और बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी, भोपाल से समाजशास्त्र में परास्नातक किया। पोस्ट ग्रेजुएशन में टॉप करने पर उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला। पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, सिमला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में भाग लिया और उत्तीर्ण की। एमपी पीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उनकी पहली पोस्टिंग डीएसपी के रूप में हुई थी।

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us