Private Job वालों को भी ऐसे मिलती है पेंशन, एक गलती डुबा सकती है पूरा पैसा

EPFO का नियम है कि अगर आप लगातार 10 साल किसी कंपनी(Company) में काम करते हैं तो आप पेंशन के पात्र हो जाते हैं, लेकिन प्राइवेट नौकरी(Private Job) करने वाले अक्सर खुद को प्राइवेट नौकरी(Private Job) बदलते हुए पाते हैं। एक गंभीर स्थिति में, उनके साथ ऐसा होता है कि वे अपनी नौकरी खो देते हैं। अगली प्राइवेट नौकरी(Private Job) पाने में भी बहुत समय लगता है। ऐसे में पिछली कंपनी में काटे गए पीएफ का क्या होता है। डूबेगा या मिलेगा फिर कैसे मिलेगा, पीएफ का पैसा मिलने के बाद क्या शर्तें लागू होंगी। ऐसे कई सवाल लोगों के मन में जरूर आए होंगे. यह जवाब आपको यहां मिलने वाला है।

Photo By Google

कैसे कटता है पीएफ?

आप जहां भी काम करते हैं, आपके वेतन से 8.33 प्रतिशत काट लिया जाता है और कर्मचारी पेंशन योजना में जमा कर दिया जाता है। 10 साल की सेवा के बाद, वह पैसा आपको पेंशन के रूप में दिया जाता है। पीएफ खातों का अपना यूएएन नंबर होता है। इस UAN नंबर को हमेशा अपने पास रखें। अगर आप अपनी पहली कंपनी छोड़कर दूसरी कंपनी में जाते हैं, तो आपका पैसा उसी खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही आपने पहली कंपनी में जितने दिन काम किया है, वह भी आपकी नई प्राइवेट नौकरी(Private Job) में जुड़ जाता है। इस तरह आपके 10 साल की गणना की जाती है।

Photo By Google
Photo By Google

इसे भी पढ़े-लाखों Employees के लिए अच्छी खबर! 15 सितंबर को 3% डीए वृद्धि पर फैसला संभव, वेतन विसंगति-एरियर भुगतान पर अपडेट

अगर 10 साल पूरे नहीं हुए तो क्या होगा?

अगर आप 10 साल तक काम पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप सेवानिवृत्ति से पहले भी अपने पेंशन खाते में पैसा जमा कर सकते हैं, लेकिन जल्दी निकासी पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा। 10 साल की सेवा पूरी करने वाले और अंतिम वेतन से पीएफ की राशि काटने वालों को ही पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। यूएएन नंबर गुम होने की स्थिति में आपके पीएफ की पुनर्गणना की जाएगी, इसलिए जरूरी है कि यूएएन नंबर हमेशा अपने पास रखें।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button