ये हैं India के 10 सबसे अमीर बच्चे, जिन्हें विरासत में मिलेंगे अरबों, देखें लिस्ट

अमीर माता-पिता के भाग्यशाली बच्चे किशोरावस्था में ही करोड़पति बन जाते हैं। इस लेख में, हम भारत (India)  के 10 सबसे अमीर बच्चों के बारे में बात करेंगे जो अपने माता-पिता से अरबों विरासत में मिलने वाले हैं। अधिकांश लोग अपना जीवन (Life) जीने के लिए पर्याप्त धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं यानी अपने बड़ों की मेहनत की कमाई का आनंद लेते हैं।

ये हैं India के 10 सबसे अमीर बच्चे, जिन्हें विरासत में मिलेंगे अरबों, देखें लिस्ट
Photo By Google

आकाश अंबानी

आकाश अंबानी भारत (India) के सबसे अमीर बच्चों में एक लोकप्रिय नाम हैं। आकाश अंबानी को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है। उन्होंने रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance Jio Infocomm) में काम करते हुए पहले ही अपना प्रभाव बनाना शुरू कर दिया है। एक बहु-अरब डॉलर का व्यवसाय चलाने और भारत (India) के सबसे धनी बच्चों में से एक होने के अलावा, आकाश ने एक छात्र के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए ब्राउन यूनिवर्सिटी (Brown University) गए।

Photo By Google

अनन्या बिड़ला (कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी)

अनन्या भारत (India) के सबसे अमीर बच्चों में एक हैं। अनन्या एक भारतीय गायिका, गीतकार और उद्यमी हैं। अनन्या बिड़ला ने अपने पिता कुमार मंगलम बिड़ला के व्यापारिक साम्राज्य में शामिल होने से इनकार कर दिया। उन्होंने ऑक्सफोर्ड (Oxford) से अर्थशास्त्र और प्रबंधन में स्नातक की डिग्री (degree) हासिल करने के लिए विदेश यात्रा की।

Photo By Google

ईशा अंबानी पीरामल (मुकेश अंबानी की बेटी)

मुकेश अंबानी की बेटी और आकाश अंबानी की जुड़वां बहन, ईशा अंबानी पीरामल भारत (India) के सबसे अमीर बच्चों में से एक हैं। अपने पिता के विशाल साम्राज्य में एक प्रमुख भूमिका निभाई। मनोविज्ञान में दोहरी पढ़ाई करने और फिर येल विश्वविद्यालय से दक्षिण एशियाई अध्ययन में डिग्री हासिल करने के बाद, उन्होंने मैकिन्से एंड सी इंक (McKinsey & C Inc) में एक विश्लेषक के रूप में काम किया। इसके बाद, वह Reliance Jio Infocomm और Reliance Retail में शामिल हो गए।

Photo By Google

वनिशा मित्तल (लक्ष्मी मित्तल की बेटी)

बनिशा मित्तल एलएनएम होल्डिंग्स (LNM Holdings) की निदेशक हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लंदन विश्वविद्यालय से की और 2004 से LNM में पद संभाल रहे हैं / एलएनएम होल्डिंग्स (LNM Holdings) मित्तल समूह की होल्डिंग कंपनी है।

Photo By Google

ऋषद प्रेमजिक

ऋषद प्रेमजी भारत (India) के सबसे अमीर बच्चों में से एक अजीम प्रेमजी के बेटे हैं। अजीम प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन और सेल्फ मेड अरबपति हैं। ऋषद प्रेमजी विप्रो बोर्ड (Wipro Board) के सदस्य हैं।

Photo By Google

अदार पूनावाला (साइरस पूनावाला के पुत्र)

2011 में, अदार पूनावाला ने अपने परिवार के वैक्सीन व्यवसाय, सीरम इंस्टीट्यूट को संभाला। वर्तमान में, वह सीईओ के रूप में कंपनी का सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में निम्न और मध्यम आय वाले ग्राहकों को ऋण प्रदान करने के लिए पूनावाला फाइनेंस की स्थापना की। उनका एक छोटा सा व्यवसाय भी है।

इसे भी पढ़े- घर बैठे अपडेट हो जाएगा Aadhaar में नया एड्रेस, बस इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

Photo By Google 

रोशनी नादर मल्होत्रा ​​(शिव नादर की बेटी)

एचसीएल कॉर्पोरेशन (HCL Corporation) की कार्यकारी निदेशक और सीईओ रोशनी नादर भारत (India) के सबसे अमीर बच्चों में एक लोकप्रिय नाम हैं। वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक की बेटी हैं। उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी (Northwestern University) में संचार का अध्ययन किया।

Photo By Google

अश्नी बियाणी (किशोर बियाणी की बेटी)

रिटेल बिजनेसमैन किशोर बियान की बेटी अश्नी बियान भी इस लिस्ट (List) में है।

Photo By Google

कविन भारती मित्तल (सुनील मित्तल के बेटे)

कविन भारती मित्तल ने अपना रास्ता खुद बनाया और पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के बजाय, उन्होंने हाइक मैसेंजर शुरू किया जो एक घरेलू मुफ्त मैसेजिंग ऐप (Messaging app) है।

 इसे भी पढ़े- आम लोगों के लिए नहीं है ये Cars, जानिए 2022 में दुनिया की 5 सबसे लग्जरी गाड़ियां, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश!

Photo By Google

करण अडानी (गौतम अडानी के बेटे)

करण अडानी 2009 में अर्थशास्त्र में डिग्री (Degree) के साथ अडानी समूह में शामिल हुए। वर्तमान में, वह भारत (India) के सभी अदानी बंदरगाहों के रणनीतिक विकास की देखरेख कर रहे हैं।

Photo By Google

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button