कितनी होती है Vice President की सैलरी? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ

आज देश को नया उपराष्ट्रपति मिलेगा। भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। Vice President पद के लिए संसद भवन में मतदान होगा। संसद भवन परिसर में सुबह 11 बजे से मतदान होगा. जहां लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मतदान करेंगे। इसके अलावा आज परिणाम भी घोषित किया जाएगा। Vice President पद के लिए एनडीए ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को नामित किया है, जबकि मार्गरेट अल्वा को विपक्ष ने नामित किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के उपराष्ट्रपति को कितने सरकारी भत्ते और वेतन मिलते हैं…?

कितनी होती है Vice President की सैलरी ? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ
Photo By google

कितना अलग है उपराष्ट्रपति का चुनाव

उपराष्ट्रपति के चुनाव में दोनों सदनों के सदस्य भाग लेते हैं। इसमें राज्यसभा में कुल 245 और लोकसभा में 545 सांसदों ने मतदान किया। Vice President का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के माध्यम से होता है, जिसमें संसद के दोनों सदनों के सदस्य होते हैं। उपराष्ट्रपति का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली द्वारा किया जाता है।

कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति का चुनाव

सबसे पहले जानते हैं कि Vice President के लिए कौन दौड़ सकता है, फिर बता दें कि कोई भी व्यक्ति जिसने 35 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, वह उपराष्ट्रपति के लिए दौड़ सकता है। उम्मीदवारों को कम से कम 20 सांसदों को प्रस्तावक के रूप में और कम से कम 20 सांसदों को समर्थक के रूप में नामित करना होगा। उम्मीदवार संसद या राज्य विधानमंडल का सदस्य नहीं होना चाहिए। ऐसे में उन्हें संसद की सदस्यता से इस्तीफा देना होगा। साथ ही उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए 15,000 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करनी होगी।

कितनी होती है Vice President की सैलरी ? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ
Photo By google

उपराष्ट्रपति की सैलरी

भारत का Vice President राज्यसभा का सभापति भी होता है। इन पदों के लिए संसदीय अधिकारी वेतन एवं भत्ता अधिनियम, 1953 के तहत उनके वेतन भुगतान का प्रावधान है। Vice President को प्रति माह 4 लाख रुपये का वेतन मिलता है। इसके अलावा उन्हें कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं। उपराष्ट्रपति को दैनिक भत्ता, चिकित्सा, मुफ्त आवास, परिवहन और अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं।

कितनी होती है Vice President की सैलरी ? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ
Photo By google

इसे भी पढ़े-Ration Card धारकों के ल‍िए बुरी खबर, ल‍िस्‍ट से कट जाएगा आपका नाम! जान‍िए क्यों?

उपराष्ट्रपति की सुविधाएं

Vice President को राष्ट्रपति के समान वेतन मिलता है। राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में, उपराष्ट्रपति को सभी कर्तव्यों का पालन करना होता है। ऐसे में उन्हें राष्ट्रपति का वेतन और सरकारी सुविधाएं भी मिलती हैं. इसके अलावा उपराष्ट्रपति को सरकारी कर्मचारी भी दिए जाते हैं। वहीं, उपराष्ट्रपति के लिए पेंशन वेतन का 50% है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button