TDS New Rules: अब ज्यादा कैश निकालने पर देना पड़ सकता है टीडीएस, यहां जानिए – क्या तय की गई लिमिट और नियम?

TDS New Rules: क्या आप जानते हैं कि एक निश्चित सीमा(Limit) के बाद नकद निकासी के लिए आपको टीडीएस(TDS) देना पड़ सकता है। आयकर अधिनियम की धारा(iNCOME Tax Act) 194N के तहत नकद निकासी पर टीडीएस(TCS) 1 सितंबर 2019 या वित्तीय वर्ष(FY) 2019-2020 से लागू है। ऑफलाइन भुगतान(Offline Payment) का जमाना धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं जो नकद में लेनदेन करते हैं। इसके लिए आपको बैंक से कैश कॉल करना होगा।

TDS New Rules: अब ज्यादा कैश निकालने पर देना पड़ सकता है टीडीएस, यहां जानिए - क्या तय की गई लिमिट और नियम?
Photo By Google

कितना टीडीएस काटा जाता है?

TDS New Rules: 1 करोड़ रुपये से अधिक की नकद निकासी(Cash Withdrawal) पर 2% की दर से टीडीएस काटा जाएगा। यदि नकद निकालने वाले व्यक्ति ने पिछले एक या तीन निर्धारण वर्षों में ऐसा किया है इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करना होता है। साथ ही 20 लाख रुपये से अधिक की नकद निकासी पर 2% और 1 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी पर 5% की दर से टीडीएस(TCS) काटा जाएगा। यदि नकद निकासीकर्ता(Withdrawar) ने पिछले तीन वर्षों के भीतर आईटीआर(Itr) दाखिल नहीं किया है।

TDS New Rules: अब ज्यादा कैश निकालने पर देना पड़ सकता है टीडीएस, यहां जानिए - क्या तय की गई लिमिट और नियम?
Photo By Google

वार्षिक नकद निकासी सीमा

TDS New Rules: टीडीएस अधिनियम(TCS Act) की धारा 194एन के तहत, यदि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष(Financial Year) में 20 लाख रुपये से अधिक कमाता है यदि कुल राशि नकद(Cash) में निकाली जाती है, तो उसे टीडीएस देना होगा। यह सीमा तब लागू होती है जब उसने लगातार तीन वर्षों से आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है। इनकम टैक्स(Income Tax) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति ने पिछले तीन असेसमेंट इयर्स में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है और वह एक वित्तीय वर्ष(Financial Year) में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश निकाल लेता है तो उसे कैश पर टीडीएस(TCS) देना होगा।

TDS New Rules: अब ज्यादा कैश निकालने पर देना पड़ सकता है टीडीएस, यहां जानिए - क्या तय की गई लिमिट और नियम?
Photo By Google

 इसे भी पढ़े- IAS Govind Jaiswal: रिक्शा चालक पिता नें घर की जमीन बेचकर कराई UPSC की कोचिंग, बेटे ने पहले अटेंप्ट में क्रैक की परीक्षा, बने IAS

कौन नकद में टीडीएस काट सकता है?

TDS New Rules: बैंक या डाकघर(Bank and Post Office) निर्धारित सीमा से अधिक नकद निकासी पर टीडीएस काटते हैं। यह वित्तीय वर्ष के दौरान किसी व्यक्ति के बैंक या डाकघर में काटा जाता है खातों से 20 लाख से 1 करोड़ से अधिक की नकदी(Cash) निकाली गई। यदि आप केंद्रीय या राज्य कर्मचारी, बैंक कर्मचारी, डाकघर कर्मचारी हैं। बैंकिंग कारोबार में लगे हुए हैं। बैंकों के एटीएम के संचालक या आरबीआई(RBI) की सलाह पर सरकार द्वारा अधिसूचित व्यक्ति टीडीएस(TCS) का भुगतान नहीं करेंगे.

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us