Free में लगेंगे घर पर Solar Rooftop, बस करना होगा ये काम

Solar Rooftop Scheme : केंद्र सरकार इन दिनों प्रदूषण को कम करने और प्राकृतिक संसाधनों को कम करने के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग पर लगातार जोर दे रही है। इसके तहत सरकार देशभर में प्रधानमंत्री Solar Rooftop योजना चला रही है। इसके तहत उपभोक्ताओं के घरों की छतों पर सोलर प्लेट लगाई जाएंगी। ताकि वे बिजली का उपयोग कर सकें। ये सोलर पैनल उनके बिजली के बिल को कम करेंगे।

राज्यों की बिजली वितरण कंपनियां सौर ऊर्जा परियोजनाओं को लागू कर रही हैं। पीएम Solar Rooftop योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए बिजली कंपनियां कड़ी मेहनत कर रही हैं। मध्यप्रदेश ऊर्जा विभाग द्वारा भी इसी तरह का प्रयास किया जा रहा है, जिसने मध्यप्रदेश में सोलर पैनल रूफटॉप्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 23 और 24 अगस्त को अमृत महोत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Solar Rooftop अमृत महोत्सव
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा मध्य प्रदेश के ऊर्जा विभाग, भारत सरकार, मध्य प्रदेश के अधीन। सौर ऊर्जा छतों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मध्य क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी भोपाल, पूर्वी क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी जबलपुर और पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी इंदौर में 23 और 24 अगस्त को अमृत महोत्सव मनाएगी। फेस्टिवल में प्रदेश की तीन वितरण एजेंसियां ​​पीएम Solar Rooftop योजना के लिए उपभोक्ताओं में जन जागरूकता के लिए कार्यक्रम, सेमिनार और कैंप आयोजित करेंगी.

इस परियोजना के माध्यम से राज्य के लोगों को सौर ऊर्जा के बारे में जागरूक करने के लिए भोपाल और मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में 150 से अधिक शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविर का आयोजन ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी, रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के माध्यम से विभिन्न शहरों में किया जाएगा। अकेले भोपाल में ही करीब 32 परिसरों की पहचान की गई है जहां प्रधानमंत्री Solar Rooftop योजना के तहत शिविर लगाए जाएंगे। इस अवसर पर 24 अगस्त को आईएएस गेस्ट हाउस चार इमली में जन जागरूकता शिविर भी लगाया जाएगा।

Solar Rooftop के फायदे
पीएम सोलर रूफटॉप योजना के तहत आपके घर या हाउसिंग सोसाइटी की छत पर सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं। सबसे बड़ा फायदा बिजली बिल की बचत होगी। 25 साल तक खराब नहीं होते हैं।  इसलिए इसे स्थापित करने के लिए जितनी पूंजी की जरूरत होगी, वह चार-पांच साल में वसूल हो जाएगी। उसके बाद ग्राहकों को अगले 20 साल तक मुफ्त सौर ऊर्जा मुहैया कराई जाएगी। बिजली की समस्या नहीं होगी। अगर सौर ऊर्जा हरित ऊर्जा है तो प्रदूषण नहीं होगा और पर्यावरण को भी इससे फायदा होगा।

सरकारी सब्सिडी: Solar Rooftop योजना 
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार की पीएम Solar Rooftop योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर ग्राहकों को सब्सिडी दी जाती है। 3 किलोवाट क्षमता तक के संयंत्र लगाने पर 40 प्रतिशत तथा 3 किलोवाट सोलर ऊर्जा से 10 किलोवाट क्षमता के 20 प्रतिशत सब्सिडी  दिया जाता है।

कितना खर्चा आएगा

1 kW से 3 kW: 37000 प्रति kWh
3 kW से 10 kW: 39800/- प्रति किलोवाट
100 kW से ऊपर 100 kW तक: 36500/- प्रति kW
100 किलोवाट-500 किलोवाट तक: 34900/- प्रति किलोवाट
इस पैसे में पीएम Solar Rooftop स्कीम की सब्सिडी भी शामिल है। तीन किलोवाट के लिए कंपनी को सब्सिडी में कटौती कर 66,600 रुपए चुकाने होंगे।

 इसे भी पढ़े-कांग्रेस विधायक की फिसली जुबान, कहा- इंदिरा गांधी जैसा हो जाएगा शिवराज सिंह चौहान का हाल

आवेदन कैसे करें
सौर पैनल स्थापित करने के इच्छुक व्यक्ति अपने संबंधित क्षेत्रों में डिस्कॉम या बिजली कार्यालय से संपर्क करके आवेदन जमा कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी के लिए संबंधित डिस्कॉम से संपर्क करें या पीएम सोलर रूफटॉप योजना एमएनआरई टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही कंपनी की वेबसाइट portal.mpcz.in के मेन पेज पर जाएं या टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करें। सभी परिवार सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं!

 इसे भी पढ़े-Free Solar Panel Yojna: नहीं जाएगी बिजली न ही आयेगा बिल, बिजली हो गई मुफ्त! जाने कैसे मिलेगा लाभ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button