बेशकीमती सिक्कों को बेचने वालों के लिए रिजर्व बैंक ने जारी की नई गाइडलाइन, जरूर पढ़ें

Reserve Bank has issued a new guideline for those selling valuable coins, must read

पिछले कुछ दिनों में पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने का चलन तेजी से बढ़ा है। लोग, आजकल, अक्सर प्राचीन सिक्के और नोट बेचते हैं और उनके लिए पैसा कमाते हैं।

पुराने नोट और सिक्के कई ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बेचे जा रहे हैं।
आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इस संबंध में एक महत्वपूर्ण जानकारी जारी की है। आरबीआई ने कहा कि कुछ जालसाज ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे थे।

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, तो पहले आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी की जांच कर लें क्योंकि ऑनलाइन जालसाज लगातार ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं।
आरबीआई ने क्या कहा?

आरबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर एक ट्वीट में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व गलत तरीके से और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का उपयोग कर रहे हैं।” संभालना।

लोग पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने के लिए फीस/कमीशन या टैक्स की मांग कर रहे हैं। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है

और इस तरह के लेनदेन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेगा। साथ ही बैंक ने कहा कि उसने ऐसी गतिविधियों के लिए किसी संस्था या व्यक्ति को कोई अधिकार नहीं दिया है।

आरबीआई ने किसी के साथ कोई समझौता नहीं किया है।

गौरतलब है कि आरबीआई ऐसे मामलों में डील नहीं करता है और न ही किसी से ऐसी कोई फीस या कमीशन लेता है।

भारतीय रिजर्व बैंक किसी भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन के लिए रिजर्व बैंक की ओर से कोई शुल्क या कमीशन लेने की अनुमति नहीं देता है। भारतीय रिजर्व बैंक आम जनता को सलाह देता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button