कितने पढ़े लिखे हैं आपके चहेते Prime minister नरेंद्र मोदी, बर्थडे पर जानिए खास बात

भारत को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाने वाले आपके प्यारे प्रधानमंत्री (Prime minister)  नरेंद्र मोदी आज 72 साल के हो गए। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, मोहेसाणा, गुजरात में हुआ था। वह आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। पूरी दुनिया में उनकी एक अलग छवि है। आज प्रधानमंत्री (Prime minister) मोदी के जन्मदिन (Birthday) के खास मौके पर हम आपको उनकी शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताने जा रहे हैं. उन्होंने किस  विश्वविद्यालय से स्नातक किया, उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री (master’s degree) कहाँ से प्राप्त की? आइए जानते हैं पीएम मोदी की कितनी शिक्षा

Photo By Google

हाईली एजुकेटेड हैं पीएम मोदी
दुनिया में भारत के नेता प्रधानमंत्री (Prime minister) मोदी एक उच्च शिक्षित नेता हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार, नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री (master’s degree) प्राप्त की। उन्होंने राजनीति विज्ञान में एमए पूरा किया। दो साल के पाठ्यक्रम में, प्रधान मंत्री मोदी ने यूरोपीय राजनीति, भारतीय राजनीति का विश्लेषण और राजनीति के मनोविज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन किया।

Photo By Google

पोस्ट ग्रेजुएशन में पीएम मोदी के मार्क्स
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात विश्वविद्यालय (university) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एमए प्रथम वर्ष में 400 में से 237 अंक हासिल किए। वहीं, मोदी को दूसरे साल 400 में से 262 अंक मिले। पीएम को दोनों वर्षों के अंकों के साथ अंतिम अंकों में 800 में से 499 अंक मिले।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े- फैल रहा है नया Mobile Banking Virus, चुटकी में खाली कर देगा अकाउंट, जानें इसके खतरे और बचाव

ग्रेजुएशन और हाइस्कूल
चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री (Prime minister) मोदी ने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय (university) से कला में बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) की डिग्री हासिल की. साथ ही उन्होंने अपनी हाई स्कूल गुजरात से पूरी की। 1967 में उन्होंने गुजरात बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की।

Article By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button