पखाला भात है राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन, जानें इसकी खासियत और रेसिपी

देश की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति Draupadi Murmu के शपथ ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति भवन में खानपान को लेकर कुछ बदलाव किये गए हैं। चूंकि देश की 15वीं राष्ट्रपति Draupadi Murmu ओड़िसा से आती हैं, इसलिए राष्ट्रपति भवन के भोजन मेन्यू में ओड़िया फूड्स को शामिल किया गया है। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति Draupadi Murmu सात्विक और शाकाहारी भोजन का सेवन करती हैं। राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात को राष्ट्रपति भवन के मेन्यू में शामिल किया गया है।

पखाला भात एक पारंपरिक ओड़िया डिश है, जिसे बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। पखाला प्रोबायोटिक्स से भरपूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भोजन माना जाता है। इसका सेवन आपके पेट को ठंडा रखता है और पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के दिनों में पखाला का सेवन लोग ज्यादा करते हैं। पखाला भात को गील भात, पजहया साधम या पांता भात के नाम से भी जाना जाता है। पखाला भात को लेकर किये गए एक शोध में यह कहा गया है कि इसका सेवन न सिर्फ पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने में भी उपयोगी होता है। राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात को राष्ट्रपति भवन के मेन्यू में शामिल किया गया है।

पखाला भात है president द्रौपदी मुर्मू का पसंदीदा व्यंजन, जानें इसकी खासियत और रेसिपी

photo by google इसका सेवन आपके पेट को ठंडा रखता है और पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के दिनों में लोग पखला ज्यादा खाते हैं। पखला चावल को गिल चावल, पजाया साधम या पंटा चावल के नाम से भी जाना जाता है। पखला चावल पर किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि इसका सेवन न केवल पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी फायदेमंद है। राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात को राष्ट्रपति भवन के मेन्यू में शामिल किया गया है।

पखाला भात खाने के फायदे- 

उड़ीसा का प्रसिद्ध पारंपरिक व्यंजन पखाला भात मकई के चावल से बनाया जाता है। रचना शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, पाचन तंत्र को मजबूत करती है और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एमएस-ए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर क्लिनिकल माइक्रोबायोम रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रमुख प्रो. बालमुरुगन रामदास कुछ दिन पहले धान के खेतों में मिले थे।

पखाला भात है president द्रौपदी मुर्मू का पसंदीदा व्यंजन, जानें इसकी खासियत और रेसिपी
president photo by google

इस खोज में कहा गया है कि पखला में फैटी एसिड और प्रोबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जिससे प्रोटीन काफी बेहतर पाया जाता है। पखला में एंटीवायरल पेप्टाइड्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद थे, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते थे। पखला चावल खाने से आपको सेवा मिलती है राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात को राष्ट्रपति भवन के मेन्यू में शामिल किया गया है।

1. पेट और पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन तंत्र के लिए पखला वट बहुत ही लाभकारी माना गया है। अगर कुछ एसिड है, तो इससे पेट में गैस हो सकती है। पखला आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पखला वट भोजन आपके पेट को ठंडा रखता है और एसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाता है। राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात को राष्ट्रपति भवन के मेन्यू में शामिल किया गया है।

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम बहुत फायदेमंद होता है। राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात में लैक्टोबैसिलस पाया जाता है, यह शरीर में स्रावी इम्युनोग्लोबुलिन को बढ़ाता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अंतर-संक्रमण की समस्या उत्पन्न होती है। 

3. डिहाइड्रेशन से बचाने में फायदेमंद

राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात शरीर में पानी या डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। दरसाल इसी पानी में रात भर भिगोते रहे, इसलिए इस पानी की मात्रा कितनी है। सादा चावल खाने से आपका शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है।

4. कुपोषण और एचआईवी में फायदेमंद 

कुपोषण और एचआईवी में चावल गिरने की समस्या बहुत फायदेमंद होती है। प्रोफेसर रामदास के शोध में कहा गया है कि माइक्रोबियल संवर्धित चावल में प्रोबायोटिक गुण होते हैं। कुपोषण और एचआईवी की समस्याओं से जूझ रहे मरीजों को फायदा मिलता है।

Photo By Google

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद

राष्ट्रपति Draupadi Murmu का पसंदीदा व्यंजन पखाला भात में कई गुण थे, जो होडियंस के लिए बहुत फायदेमंद थे। हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए पखाला भात बहुत फायदेमंद होता है।

पखाला भात बनाने की रेसिपी-

पखला चावल बनाने के लिए सबसे पहले इन चीजों को इकट्ठा कर लें-

पके हुए चावल – 2 कप (आवश्यकतानुसार)
दही – 1 से 2 कप
पानी – 2 कप
अदरक का रस – 1 से 2 चम्मच
नींबू का रस – 2 से 3 चम्मच

इसे भी पढ़े- हवाई जहाज का मजा देगी ये ट्रेन, सीटें भी 180 डिग्री घूमने वाली

पखाला भात बनाने के लिए इन चीजों को एक बर्तन में मिलाकर रखें। इसके बाद इस मिश्रण को रात भर ढककर रख दें। अगले दिन इसमें हरा धनिया, कढ़ी पत्ता और सरसों का तड़का लगाएं और जरूरत से अनुसार जीरा और मिर्ची का पाउडर मिलाकर सर्व करें। पखाला में मौजूद गुण आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर आपको खानपान से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी है, तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button