PM Modi भी खाते हैं सहजन के परांठे, सेहत को Drumsticks के सेवन से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें यहां

फिट इंडिया आंदोलन की पहली वर्षगांठ मनाते हुए, PM Modi ने पिछले साल कई फिटनेस प्रभावितों, मशहूर हस्तियों और आम जनता से बात की थी। ‘फिट इंडिया डायलॉग’ सत्र में बोलते हुए, PM Modi ने कहा कि उन्हें सप्ताह में एक या दो बार सूप अवश्य खाना चाहिए।

PM Modi भी खाते हैं सहजन के परांठे, सेहत को Drumsticks के सेवन से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें यहां
photo by google

सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सांबर बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे कई अन्य खाद्य पदार्थ भी बनते हैं, जिनमें से एक है सूप पराठा। आइए जानें कि सहजन खाने के क्या फायदे हैं और सहजन को आहार में शामिल करना क्यों एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

PM Modi भी खाते हैं सहजन के परांठे, सेहत को Drumsticks के सेवन से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें यहां
photo by google

PM Modi:

सेहत पर सहजन खाने के फायदे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शोरबा एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन बी, विटामिन बी12, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

पाचन होता है बेहतर 

सहजन विटामिन बी और विटामिन बी12 से भरपूर होता है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। सहजन आसानी से पच जाते हैं और पचने में आसान होते हैं क्योंकि ये फाइबर का स्रोत होते हैं।

ब्लड शुगर हो सकती है कम 

डायबिटीज के मरीजों के लिए यह सब्जी किसी वरदान से कम नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कारगर है। मधुमेह के रोगी शोरबा पराठे, शोरबा सब्जियों या खिचड़ी में शोरबा भी मिला सकते हैं।

PM Modi:
इम्युनिटी बढ़ाता है
शोरबा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। विटामिन सी से भरपूर सहजन खांसी और जुकाम जैसे वायरल संक्रमण को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल गुण बदलते मौसम में बीमारियों को दूर रखते हैं।

इसे भी पढ़े-SBI के बाद Indian Bank ने भी गर्भवती महिलाओं को बताया नौकरी के लिए अयोग्य, अब नोटिस जारी

हड्डियां होती हैं मजबूत

शोरबा खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन यह सब्जी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद साबित होती है। सहजन कैल्शियम का अच्छा स्रोत है या यूं कहें कि यह कैल्शियम से भरपूर होता है, यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों को नुकसान होने से बचाता है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button