5G के आने से बदलेगी भारत की तस्वीर, जानिए आपके जीवन पर क्या होगा असर?

पूरे भारत में इस समय 5G नेटवर्क की चर्चा हो रही है। सरकार फिलहाल 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी कर रही है और देश के सबसे अमीर लोग इसके लिए सबसे ज्यादा बोली लगा रहे हैं। नीलामी की बोलियां इतनी ऊंची हैं कि यह आम आदमी की गणना से परे है। 5G स्पेक्ट्रम आम लोगों के हाथ में नहीं है, लेकिन इसके यूजर्स आम लोग होंगे।

इस साल के अंत तक देश के कुछ बड़े शहरों में 5G को रोल आउट किए जाने की उम्मीद है। यह देखना दिलचस्प होगा कि 5G नेटवर्क के आने से आपकी दुनिया में क्या बदलाव आते हैं।

5G के आने से बदलेगी भारत की तस्वीर, जानिए आपके जीवन पर क्या होगा असर?
Photo By Google

(1) इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी

5G के आने से आम यूजर को सबसे बड़ा फायदा इंटरनेट की स्पीड में इजाफा होगा। बता दें कि अब तक आप साइकिल चलाते थे और अब आपके हाथ में रेसिंग बाइक है। 4जी के मुकाबले इंटरनेट की स्पीड 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है। आप कुछ ही कैटेगरी में कोई भी मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

(2) इंटरनेट प्लान महंगे हो जाएंगे

5G नेटवर्क पर आपको काफी तेज स्पीड मिलने वाली है लेकिन इसके साथ ही आप ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करने लगेंगे। जहां आप 1 से 2 जीबी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वह 10 गुना तक बढ़ जाएगा, ये इंटरनेट प्लान बहुत महंगे होंगे, इंटरनेट का उपयोग बढ़ने पर आपको इसके लिए अधिक भुगतान करना होगा।

5G के आने से बदलेगी भारत की तस्वीर, जानिए आपके जीवन पर क्या होगा असर?
Photo By Google

(3) 5G स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ेगी

5जी सिम को चलाने के लिए 5जी स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी, जब से पूरे भारत में अपनी पकड़ बना लेगा तो भारत में तेजी से 5जी स्मार्ट फोन की विक्री बढ़ने लगेगी जो लोग अभी तक महंगे से महंगा 4जी फोन इस्तेमाल कर रहे है उन 5जी स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा.

(4) इंटरनेट कारोबार में तेजी आएगी

जब भारत में नेटवर्क आया तो इंटरनेट आधारित व्यवसाय नहीं था, लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट लोगों के लिए सुलभ हुआ, इंटरनेट आधारित व्यवसाय में वृद्धि हुई। 5जी के आने से इंटरनेट पर कारोबार में तेजी आएगी। नए आइडिया के साथ स्टार्टअप जल्दी शुरू किए जाएंगे।

(5) आर्टिफिशियल इंटेलिजेसी का उपयोग

भारत में AI का उपयोग अब तेजी से बढ़ने वाला है। अभी तक AI ने भारत में काफी हद तक अपनी पकड़ बना ली है लेकिन धीमे इंटरनेट की वजह से यह ज्यादा असरदार नहीं है। जब भारत में 5जी इंटरनेट लॉन्च होगा तो AL टेक्नोलॉजी भी रियल टाइम में अपना काम कर सकेगी और लोगों को प्रभावित करने में सक्षम होगी। भविष्य में AI इंसानों के बीच काफी लोकप्रिय होने वाला है।

5G के आने से बदलेगी भारत की तस्वीर, जानिए आपके जीवन पर क्या होगा असर?
Photo By Google

(6) रोबोट का उपयोग

छोटे रोबोट अभी भी उपयोग किए जाते हैं, लेकिन अब 5G के आगमन के साथ, इंटरनेट और स्मार्ट फोन द्वारा संचालित रोबोट कई कार्यों के लिए विकसित किए जाएंगे, जिनका उपयोग भी तेजी से बढ़ेगा। विशेष रूप से उद्योग में रोबोट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है।

(7) ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ेगा

भारत पहले से ही ड्रोन के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है और भविष्य के लिए योजना बना रहा है। 5G के आने के बाद से, उम्मीद है कि ड्रोन आपको आसमान में पहुंचाएंगे। 5G की वजह से उन्हें रियल टाइम में ट्रैक करना काफी आसान हो जाएगा। इसके अलावा, कई ड्रोन का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है।

(8) सेल्फ ड्राइविंग कार

भारत में अभी तक सेल्फ ड्राइविंग कार को लेकर ज्यादा पर्चा नहीं की जाती है लेकिन 5जी के आने से उम्मीद की जा रही है कि सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए भारत में रास्ते खुल सकते हैं भारत की सड़कों पर इन्हें चलाना थोड़ा रिस्की साबित हो सकता है लेकिन तेज इंटरनेट की मदद से इन्हें ऑपरेट करना आसान हो सकता है.

(9) IOT बड़े पैमाने पर काम करेगा

आम लोग अपने काम, ऑफिस आदि में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अभी तक यह बहुत ही छोटे स्तर पर हो रहा है। भविष्य में फास्ट इंटरनेट की मदद से आईओटी बहुत तेजी से बढ़ेगा और लोग इसे अपनाएंगे भी।

इसे भी पढ़े-1 अगस्त से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा नियम – जानें – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर ?

(10) Creator के लिए खुल सकते हैं नए रास्ते

जो लोग दुनिया को अपना हुनर ​​दिखाना चाहते हैं, उनके लिए आजकल यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म हैं। इनके अलावा, Google के पास कई अन्य प्लेटफ़ॉर्म हैं लेकिन भविष्य में कुछ नए प्लेटफ़ॉर्म बनाए जा सकते हैं जो अलग-अलग इन्टरेस्ट को कवर करते है.

5G Network के पास सिर्फ एक ही एडवांस टेक्नोलॉजी है लेकिन कई देशों का भविष्य इस पर निर्भर करता है। हाई स्पीड इंटरनेट की मदद से दुनिया में कुछ भी किया जा सकता है। आप इसे बहुत अच्छे से समझ गए होंगे।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button