अब नहीं चला पाएंगे रेज रफ्तार में बाइक, तय हुई गाइडलाइन, स्पीड पर लगेगा ब्रेक

Now the bike will not be able to run at high speed, the guideline has been fixed, the brake will be on the speed

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर देश में बढ़ते हादसों को देखते हुए यातायात नियमों में लगातार बदलाव और कड़े किए जा रहे हैं। सड़क पर दोपहिया वाहनों पर ब्रेक लगाने के लिए नए ट्रैफिक नियम अब और नहीं चला पाएंगे रेज रफ्तार में बाइक, तय हुई गाइडलाइन, स्पीड पर लगेगा ब्रेक

ट्रैफिक अलर्ट: अगर आप दिल्ली से गाजियाबाद जा रहे हैं, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की चेतावनी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मसौदा नियमों पर जनता की आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं। इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRF) ने नए दोपहिया नियम का स्वागत किया है। उम्मीद है कि जल्द ही इन नियमों को कागज से हटा दिया जाएगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल ही में बाइक-स्कूटर जैसे वाहनों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से मसौदा अधिसूचनाओं का एक नया सेट जारी किया। नए नियमों के मंत्रालय द्वारा जारी मसौदा अधिसूचना में इन नियमों की सिफारिश की गई है:

चार साल से कम उम्र के बच्चों को रखने के लिए ‘सेफ्टी हार्नेस’ का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
09 माह से 4 वर्ष की आयु के बच्चे  व्यक्ति को क्रैश हेलमेट या साइकिल हेलमेट पहनना चाहिए।

हेलमेट ASTM 1447 या यूरोपीय (CEN) BS EN 1080 / BS EN 1078 मानकों का अनुपालन करते हैं। ये मानक तब तक लागू रहेंगे जब तक भारत ऐसे हेलमेट के लिए अपने स्वयं के विनिर्देशों और मानकों को निर्धारित नहीं करता है।

बच्चे को वापस ले जाते समय बाइक की गति 40 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। दुपहिया वाहनों की गति सीमा निर्धारित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवहन मंत्रालय के मसौदे में अन्य सुरक्षा दिशा-निर्देशों के साथ गति सीमा समेत कई उपायों का प्रस्ताव किया गया है

 इनमें से अधिकांश नियम छोटे बच्चों (4 वर्ष तक) को ले जाने वाले दो पहियों पर लागू होंगे। एक बच्चे को मोटरसाइकिल पर ले जाते समय, बाइक की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही पीछे बैठे 9 महीने से 4 साल के बच्चे को क्रैश हेलमेट पहनने की जिम्मेदारी दोपहिया वाहन चालक की होगी।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button