snn

ना मिलेगा फ्री ration, ना किसानों को 2000 रूपये, जानिए क्या है सरकार का नया प्लान

केंद्र सरकार किसानों को मुफ्त ration और 2,000 रुपये देने के प्रोजेक्ट पर रोक लगाने जा रही है.  दरअसल ये खबर सभी के लिए नहीं है, सिर्फ उनके लिए है जो क्वालिफिकेशन के दायरे से बाहर आ गए हैं. केंद्र सरकार ने इसके लिए योजना तैयार की है और राज्य सरकार ने भी तैयारी कर ली है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने लोगों को मुफ्त ration देने का ऐलान किया है. फिलहाल सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को 10 किलो अनाज मुफ्त मुहैया करा रही है।

अब केवल उन्हीं परिवारों को यह अनाज मिलेगा जो वास्तव में इसके लायक हैं। जो लोग मुफ्त ration योजना के लिए अपात्र हैं, उन्हें अपने ration कार्ड सरेंडर करने होंगे। ऐसा नहीं करने पर उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है। अब अगर वे राशन लेते हैं तो उन्हें 28 रुपये प्रति किलो की दर से मुआवजा देना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

इसके अलावा, छोटे किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करना जारी रखा है, वे भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इतना ही नहीं जिस परिवार की सालाना आय 1.2 लाख रुपये है, उसे जुर्माना भी भरना पड़ता है.

Coca-Cola : कभी मिलता था फ्री में , आज है 38.66 बिलियन डॉलर का ब्रांड , यह है Coca-cola की शुरूआती कहानी

जो मुफ्त राशन नहीं ले सकते

डीएसओ के अनुसार, जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक के प्लॉट, फ्लैट या घर, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर या एससी हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख से अधिक घर और शहरी क्षेत्रों में तीन लाख से अधिक घर पात्र हैं। आपको अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में जमा करना होगा।

भारत का ये महान वीर खुले बाल, माथे पर टीका,गले में रुद्राक्ष और बाजू पर राम लिखे WWE की रिंग में उतरता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button