लाखों Employees की बल्ले-बल्ले, सरकार ने कर दिया कंफर्म! दिवाली से पहले मिलेंगे ये 3 बड़े तोहफे

केंद्रीय कर्मचारियों (Employees) को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ ही डीए एरियर का पैसा भी उनके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. आपको बता दें जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का पैसा मिलेगा. देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से इस बार कर्मचारियों को एक या दो नहीं बल्कि 3 बड़ी सौगात मिलने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स(Media Reports) के मुताबिक, दिवाली तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं क्या-

Photo By Google

पहला तोहफा-

जैसा कि सभी को पता है कि केंद्रीय कर्मचारियों (Employees) की सैलरी में सितंबर में इजाफा होना तय है. यानी कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते की सौगात मिलने वाली है. इस समय केंद्र सरकार कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दे रही है. वहीं, इस बार इसमें 4 फीसदी की दर से इजाफा होना है तो सितंबर महीने में कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. इस फायदे की वजह से कर्मचारियों की सैलरी(Salary) में बंपर इजाफा होने वाला है. इसके साथ ही पेंशनर्स (Pensioners) को भी 38 फीसदी की दर से DR मिलना है.

Photo By Google

दूसरा तोहफा-

इन दो तोहफों के अलावा केंद्र सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों (Employees) के खाते में PF के ब्याज का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) त्योहारों से पहले ब्सक्राइबर्स (Subscribers) के खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर कर सकती है. अक्टूबर (October) के अंत तक सभी के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज डाल दिया जाएगा. ऐसे में ये भी एक तोहफा उन्हें दिवाली के आसपास मिल सकती है. मौजूदा वित्त वर्ष में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज तय किया गया है.

Photo By Google

इसे भी पढ़े-एक करोड़ employees के लिए बड़ी खुशखबरी, सैलरी में हुआ 6840 रुपए का इजाफा

तीसरा तोहफा-

केंद्रीय कर्मचारियों (Employees) को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ ही डीए एरियर का पैसा भी उनके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. आपको बता दें जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का पैसा मिलेगा. इस तरह से देखें तो कर्मचारियों (Employees) को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा. इसके साथ ही मई 2020 में फ्रीज किए गए DA को जुलाई 2021 से बहाल किया गया. लेकिन, इस बीच डेढ़ साल का एरियर नहीं दिया गया तो हो सकता है उस डीए का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर (Transfer) किया जाए.

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button