LPG कनेक्शन नियमों में बड़ा बदलाव? तुरंत जानें सब्सिडी के नए नियम

नई दिल्ली : उपभोक्ताओं को एलपीजी ( LPG ) से मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) को लेकर एक महत्वपूर्ण खबर है, उज्ज्वला परियोजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त एलपीजी गैस ( LPG ) कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) में बड़ा बदलाव हो सकता है। इसलिए अगर आप भी उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त एलपीजी ( LPG ) कनेक्शन लेने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ें।

एलपीजी ( LPG ) कनेक्शन के लिए सब्सिडी का ढांचा बदलेगा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि योजना में प्रकाशित खबर के मुताबिक योजना के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी का मौजूदा ढांचा बदल सकता है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नई संरचनाओं पर काम शुरू कर दिया है और कहा जा रहा है कि जल्द ही इनका अनावरण किया जाएगा। हम आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन ( LPG ) का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार OMCs के लिए एडवांस पेमेंट के मॉडल में बदलाव कर सकती है.

क्या अग्रिम भुगतान का तरीका बदलेगा?

मनी कंट्रोल सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एडवांस पेमेंट कंपनी अकेले 1,600 रुपये चार्ज करेगी. फिलहाल ओएमसी ईएमआई के तौर पर एडवांस चार्ज करती हैं, जबकि इस बात से वाकिफ एक सूत्र के मुताबिक, सरकार इस स्कीम में बचे हुए 1,600 करोड़ रुपये की सब्सिडी ( LPG )  देना जारी रखेगी।

सरकार दे रही है मुफ्त एलपीजी ( LPG ) सिलेंडर

सरकार के उज्ज्वला प्रोजेक्ट के तहत ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और चूल्हा मुहैया कराया जाता है। इसकी लागत लगभग 3,200 रुपये है और इसे सरकार से 1,600 रुपये की सब्सिडी मिलती है, जबकि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) 1,600 रुपये का अग्रिम भुगतान करती हैं। हालांकि, ओएमसी सब्सिडी की राशि रीफिल पर ईएमआई के रूप में लेती है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें : अब करिए पुरानी दर पर यात्रा, बढ़ा हुआ किराया खत्म

उज्जवला योजना में पंजीकरण कैसे करें

  • उज्ज्वला योजना के लिए पंजीकरण करना बहुत आसान है।
  • उज्ज्वला परियोजना के तहत बीपीएल परिवार की महिला गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकती है।
  • आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • पंजीकरण करने के लिए, आपको पहले एक फॉर्म भरना होगा और उसे निकटतम एलपीजी वितरक के पास जमा करना होगा।
  • इस फॉर्म में आवेदन करने वाली महिला को अपना पूरा पता, जन धन बैंक खाता और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा।
  • प्रसंस्करण के बाद, देश की तेल विपणन कंपनियां पात्र लाभार्थियों को एलपीजी ( LPG ) कनेक्शन प्रदान करती हैं।
  • यदि कोई ग्राहक ईएमआई चुनता है, तो ईएमआई की राशि को ( LPG ) सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी के खिलाफ समायोजित किया जाता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button