LIC ने लांच किया धांसू प्लान, सिर्फ एक बार पैसा जमा कर पाइये जीवन भर पेंशन

LIC launched Dhansu plan, by depositing

एलआईसी (LIC) न्यूज पेंशन योजना: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक साधारण पेंशन योजना शुरू की है। यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है।

इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उसके बाद, पॉलिसीधारक को आजीवन पेंशन मिलती रहती है।

बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार यह एक तत्काल वार्षिक योजना है। एलआईसी का कहना है कि पॉलिसी में सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें हैं।

इस एलआईसी (LIC )योजना के तहत, पॉलिसीधारक उपलब्ध दो उपलब्ध वार्षिक विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। इस योजना के तहत, पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद भी ऋण लिया जा सकता है।

साधारण पेंशन योजना का पहला विकल्प
एलआईसी (LIC)  सिंपल पेंशन प्लान चुनने के लिए दो विकल्प हैं। सबसे पहले, खरीद मूल्य के 100 रिटर्न के साथ जीवन वर्षगांठ। यह पेंशन एकल जीवन के लिए है,

यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक को संलग्न की जाएगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी। पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसकी मृत्यु के बाद उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा।

LIC ने लांच किया धांसू प्लान, सिर्फ एक बार पैसा जमा कर पाइये जीवन भर पेंशन

एक अन्य विकल्प एक साधारण पेंशन योजना है
दूसरा विकल्प संयुक्त जीवन के लिए दिया गया है। इस पेंशन में पति-पत्नी दोनों जुड़े हुए हैं। इसमें अंत तक जीवित रहने वाले जीवनसाथी को पेंशन मिलती रहेगी। एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जितनी पेंशन मिलती है,

उतनी ही पेंशन दूसरी पत्नी को एक की मृत्यु के बाद जीवन भर मिलती रहेगी। जब दूसरा पेंशनभोगी भी दुनिया छोड़ देता है, तो नामांकित व्यक्ति को मूल कीमत दी जाती है जो पॉलिसी लेने के समय भुगतान की गई थी।

यह एक तत्काल वार्षिक योजना है
यह एलआईसी (LIC )योजना तत्काल वार्षिकी योजना है। यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी। पेंशनभोगी के पास मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक पेंशन या साल में एक बार लेने का विकल्प होता है। जो भी विकल्प चुना जाएगा, उसी तरह पेंशन शुरू हो जाएगी।

कैसे खरीदे
इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। वेबसाइट www.licindia.in से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।
न्यूनतम वार्षिक योजना 12,000 रुपये है। न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, विकल्पों की पसंद और पॉलिसीधारक की उम्र पर निर्भर करेगा।

₹500 का हरी पट्टी वाला यह नोट है नकली, अगर आपके पास है तो पढ़ लीजिए आरबीआई के निर्देश

इस प्लान में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है।
इस योजना को 40 से 80 वर्ष की आयु के लोग खरीद सकते हैं।

यदि आप मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम एक हजार रुपए प्रति माह निवेश करना होगा।
इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए हर महीने कम से कम 3,000 रुपये का निवेश करना होगा

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button