ITR Filing : इन 10 डॉक्यूमेंट्स का कर लें इंतजाम, फटाफट भर जाएगा आपका इनकम टैक्स रिटर्न, जान लीजिए डिटेल

ITR Filing : ITR Filing की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आयकर विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में पहले से भरे हुए आईटीआर फॉर्म पेश किए गए। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आईटीआर फाइल करने का विकल्प है। हालांकि, अगर ITR Filing के दौरान जरूरी दस्तावेज पहले ही जमा कर लिए जाएं तो यह प्रक्रिया आसान हो जाती है।

यहां हम बात कर रहे हैं 10 अहम दस्तावेजों की…

फॉर्म 16:

फॉर्म 16A में सैलरी के अलावा टैक्स कटौती की जानकारी होती है। फॉर्म 16 में नियोक्ता का TAN और PAN नंबर भी दिया गया है। नियोक्ता द्वारा फॉर्म 16 जारी करने की अंतिम तिथि अब 15 जून है। फॉर्म 16 में दो भाग होते हैं – भाग ए और भाग बी। दोनों भागों को आयकर विभाग के TRACES पोर्टल से डाउनलोड किया जाना चाहिए। यह जानकारी ‘वेतन से आय’ शीर्षक के तहत आईटीआर फॉर्म में पहले ही भरी जा चुकी है। इसलिए, यह फॉर्म 16 के भाग बी में उपलब्ध जानकारी से मेल खाना चाहिए।

फॉर्म 16ए और अन्य टीडीएस सर्टिफिकेट

फॉर्म 16 के अलावा टैक्सपेयर को खुद से जुड़े अन्य टीडीएस सर्टिफिकेट भी जमा करने होंगे। यदि सावधि जमा पर ब्याज आय 40,000/50,000 (वरिष्ठ नागरिक) से अधिक थी, तो बैंक कर में कटौती करेगा। इसके लिए बैंक को फॉर्म 16ए जारी करना होगा। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड और फर्मों को 5,000 रुपये से अधिक की लाभांश आय के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए फॉर्म 16A जारी करना आवश्यक है

50,000 रुपये या उससे अधिक के मासिक किराए वाले व्यक्तियों को अपने किरायेदार से फॉर्म 16सी (टीडीएस प्रमाणपत्र) प्राप्त करना चाहिए। यदि आपने किसी वित्तीय वर्ष में अपनी संपत्ति बेची है, तो खरीदार को उस राशि पर कर काटने के लिए फॉर्म 16बी मांगना चाहिए। 50 लाख रुपये से अधिक में बिकने वाली संपत्तियों पर टीडीएस अनिवार्य

ब्याज आय और अन्य ब्याज प्रमाण पत्र

अगर किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में FD है या ब्याज वाली स्कीम में पैसा लगाया है तो ब्याज आय का सर्टिफिकेट या बैंक स्टेटमेंट जरूर रखना चाहिए. आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत, 10,000 रुपये तक अर्जित ब्याज पर कर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है। इसलिए ITR Filing करते समय आपके पास बैंक इंटरेस्ट सर्टिफिकेट और होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट होना चाहिए।

यदि कोई ब्याज प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं है, तो आपको अपनी बैंक पासबुक को अपडेट रखना चाहिए। इस साल ईपीएफ खाते से ब्याज आय का विवरण आईटीआर फॉर्म में मांगा जाएगा यदि वार्षिक योगदान 2.5 लाख रुपये से अधिक है। साथ ही जो लोग वित्त वर्ष 2021-22 में होम लोन, एजुकेशन लोन की ईएमआई मुहैया करा रहे हैं, उन्हें टैक्स छूट का दावा करने के लिए किसी बैंक/वित्तीय संस्थान से पुनर्भुगतान प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहिए।

वार्षिक सूचना विवरण

आयकर विभाग ने नवंबर 2021 में वार्षिक सूचना विवरण (AIS) लॉन्च किया है। इसमें संबंधित वित्तीय वर्ष में किसी व्यक्ति द्वारा किए गए सभी वित्तीय लेनदेन का विवरण होता है। इसलिए वित्तीय लेनदेन को समेटने के लिए एआईएस को डाउनलोड करने की जरूरत है।

फॉर्म 26AS:

यह फॉर्म एक वार्षिक टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट है। आईटीआर दाखिल करते समय यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप इस फॉर्म को नई आयकर वेबसाइट, ट्रेसेस वेबसाइट या अपने नेट बैंकिंग खाते से डाउनलोड कर सकते हैं।

टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट, कॉस्ट प्रूफ

आईटीआर दाखिल करते समय छूट का दावा करने के लिए, आपको सभी कर-बचत निवेशों और खर्चों का प्रमाण एकत्र करना होगा। अगर आप ITR Filing करते समय पुरानी टैक्स व्यवस्था का पालन करते हैं तो आप उनसे छूट का दावा कर सकते हैं।

संपत्ति, शेयर और म्यूचुअल फंड की बिक्री से पूंजीगत लाभ

आईटीआर दाखिल करते समय, आपको संपत्ति, शेयरों और म्यूचुअल फंड की बिक्री पर पूंजीगत लाभ की रिपोर्ट करनी होगी। यदि किसी ने पूंजी अर्जित कर ली है, तो उसे आईटीआर-2 / आईटीआर-3 फॉर्म (जैसा लागू हो) भरना होगा।

 इसे भी पढ़े-आज लॉन्च होगी ये नई गाड़ी, मिलेंगे ये फीचर्स, देखें खूबसूरत फोटो

आधार संख्या:

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139AA के अनुसार, एक व्यक्ति को ITR दाखिल करते समय अपने आधार नंबर का उल्लेख करना होता है।

गैर-सूचीबद्ध शेयरों में निवेश करें

अगर आपके पास वित्त वर्ष 2021-22 में गैर-सूचीबद्ध शेयरों में हिस्सेदारी है, तो आपको इसे अपने आईटीआर में प्रकट करना होगा। ऐसे में आप ITR-1 का इस्तेमाल करके टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे, आपको ITR-2 फॉर्म का इस्तेमाल करना होगा।

 इसे भी पढ़े-Solar Penel free में लगेगा आप की छत पर, जिंदगी भर मिलते रहेंगे पैसे

बैंक खाता विवरण:

 वित्तीय वर्ष 2021-22 में बैंक खाते / खाता विवरण प्रदान करना आवश्यक है। यदि आपने वित्तीय वर्ष के दौरान खाता बंद कर दिया है तो आपको यह जानकारी प्रदान करनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button