भारत का पहला बिना बैटरी वाला E-Scooter, चार्जिंग की भी चकल्लस नहीं, कीमत हैं 45000

E-scooter News : इस महीने की शुरुआत में, बैंगलोर स्थित electric mobility startup, बाउंस ने अपना पहला e-scooter, the Bounce Infinity E1 लॉन्च किया। यह बिना बैटरी के आने वाला भारत का पहला e-scooter है और इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं है। बाउंस ने इस ई-स्कूटर को ‘Battery as a Service’ ऑप्शन के साथ लॉन्च किया है।

इसे 45,099 रुपये (Delhi ex-showroom) में खरीदा जा सकेगा। ग्राहक इसे केवल 499 रुपये (fully refundable) के शुरुआती भुगतान के साथ प्री-बुक कर सकते हैं। डीलरशिप नेटवर्क और इसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्च के अंत तक डिलीवरी की उम्मीद है।

e-scooter में ‘Battery as a Service’ क्या है?

‘Battery as a Service’ विकल्प क्या है? इस अनूठी विशेषता को समझने के लिए, हमने विवेकानंद हलकर, सीईओ और बाउंस के सह-संस्थापक के साथ बात की। विवेकानंद ने कहा, “हाल ही में लॉन्च किया गया e-scooter, Infinity E1 भारतीय बाजार में अपनी तरह का पहला ई-स्कूटर है, जो ‘बैटरी एज़ अ सर्विस’ विकल्प के साथ आ रहा है।

ग्राहकों को इस e-scooter को बिना बैटरी चार्ज करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए कंपनी अपनी ओर से बैटरी एक्सचेंज करने की सुविधा दे रही है। जब भी ग्राहक बाउंस स्वैपिंग नेटवर्क से पूरी तरह चार्ज बैटरी के साथ एक खाली बैटरी का आदान-प्रदान करता है, तो उसे भुगतान करना पड़ता है। यह पारंपरिक पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में लागत में 40 प्रतिशत तक की कमी करता है।”

MP में तीसरी लहर सुरु ! 24 घंटे में 110 संक्रमित मिले, रीवा में 6 संक्रमित मिलने से हड़कंप

स्टार्टअप का दावा है कि दिल्ली-एनसीआर और बैंगलोर जैसे प्रमुख भारतीय शहरों में उसके बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन नेटवर्क से जुड़े लगभग 200 स्टेशन हैं। साथ ही, वे अब तक 5 मिलियन से अधिक बैटरी बह चुके हैं और 20 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुके हैं।

विवेकानंद के अनुसार, “बाउंस अगले 12 महीनों में e-scooter बनाने और बैटरी स्विचिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए 100 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक का निवेश करने के लिए तैयार है। हम प्रमुख भागीदारों के साथ एक व्यापक बैटरी-स्विचिंग नेटवर्क बना रहे हैं। यह खुदरा ग्राहकों दोनों के लिए है। और इसका सफल राइड शेयरिंग व्यवसाय।” यह काम करेगा।”

बैटरी प्रतिस्थापन बुनियादी ढांचे का विस्तार

विवेकानंद ने कहा, “हमारा लक्ष्य भारत के पर्यावरण को स्वच्छ रखने और दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक ‘बैटरी स्वैपिंग प्लेटफॉर्म’ बनाने में मदद करना है। ताकि हम अपने ग्राहकों को हर किलोमीटर पर स्वैप की सुविधा मुहैया करा सकें।”

Mahindra की ये 4 गाड़ियां भारतीय बाजार में मचाएंगी धूम

स्टार्टअप ने नोब्रोकर, पार्क+, रेडीसिस्ट, हेलोवर्ल्ड, किचन 7, गुडबॉक्स आदि जैसे ब्रांडों के साथ साझेदारी की है। स्टार्टअप का लक्ष्य ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इकोसिस्टम’ को मजबूत करने के लिए देश भर के 10 शहरों में 3,500 से अधिक बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करना है।

“ये ‘स्मार्ट बैटरी स्वैपिंग स्टेशन’ ग्राहक के आसपास आवासीय सोसायटी, पार्किंग, मॉल, कॉर्पोरेट कार्यालय आदि में स्थित होंगे। बाउंस ऐप ग्राहकों को आसानी से अपने निकटतम स्टेशन को खोजने की अनुमति देता है। और बैटरी स्वैपिंग में भाग लेता है।”

उन्होंने कहा, ”आप छोटी-सी दुकान या घर में कुछ बैटरी छोड़ कर इस कारोबार में शामिल हो सकते हैं. अगर आप बैटरी नहीं चाहते हैं, तो भी आप इसे निवेश कर सकते हैं। आपके निवेश पर निश्चित लाभ होगा। हम इसे ‘उछाल शक्ति’ कहते हैं, जो आम लोगों को स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सशक्त बनाएगी।”

e-scooter, Infinity E1 की अन्य विशेषताएं क्या हैं?

आप चाहें तो Bounce Infinity E1 को बैटरी के साथ भी खरीद सकते हैं। आप स्कूटर से बैटरी निकाल सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने घर या ऑफिस, जहां सुविधाजनक हो, पर चार्ज कर सकते हैं। बैटरी और चार्जर वाले इस स्कूटर की कीमत 68,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। Infinity E1 2kWh में रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, जो एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर तक चल सकता है। यह बैटरी किसी भी नियमित पावर सॉकेट का उपयोग करके पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लेती है।

बाउंस इनफिनिटी E1 e-scooter 8 सेकंड में 65 किमी प्रति घंटे, 0-40 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति और 83 एनएम का टार्क आउटपुट प्रदान करता है। ग्राहक इस ई-स्कूटर को दो राइडिंग मोड- पावर और इको मोड में ऑपरेट कर सकते हैं।

Yamaha ने Fz का 2022 एडिशन किया भारत में लांच , जाने कीमत और फीचर्स

यह एक ट्यूबलर फ्रेम में बनाया गया है और इसमें हाइड्रोलिक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और रियर में दो शॉक एब्जॉर्बर हैं। इसके अलावा, यह दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है और इसमें प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य ब्रेकिंग तकनीक भी है। ई-स्कूटर पर 3 साल के लिए 50,000 किमी तक की वारंटी मिलती है।

सिर्फ e-scooter में निवेश ही क्यों?

बाउंस ने 2019 के अंत में e-scooter और उसके विनिमेय नेटवर्क पर काम करना शुरू किया। पहले तो उन्होंने एक कॉन्ट्रैक्ट मेकर के साथ काम किया और साथ में उन्होंने एक मॉडल बनाया। इस मॉडल को उनके बेड़े में शामिल किया गया है। इसके बाद, 2021 की शुरुआत में, बाउंस ने एक e-scooter ओईएम कंपनी का अधिग्रहण किया और दिसंबर में बाउंस इन्फिनिटी E1 लॉन्च की तैयारी शुरू कर दी।

विवेकानंद ने समझाया, “हम समझते हैं कि हम जैसे कार निर्माताओं को इस संबंध में पहल करनी होगी। इसके माध्यम से हम ईवी में उन्नत अर्थव्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही बुनियादी ढांचे का निर्माण कर इसे ग्राहकों तक ले जा सकते हैं। बाउंस अपना मोबिलिटी व्यवसाय चलाने और लाभ कमाने के लिए e-scooter में जाना चाहता था।

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button