snn

Indian Railways: ट्रेन में लोअर बर्थ पर कब तक सो सकते हैं, कितने बजे उठना है जरूरी; जान लीजिए ये नियम

Indian Railways आरक्षण नियम: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। Indian Railways ने बर्थ को लेकर कई नियम बनाए हैं। उन्हें जानना बहुत जरूरी है। आपने देखा होगा कि कई बार ट्रेन में आपकी मर्जी के मुताबिक बर्थ नहीं मिल पाती है क्योंकि रेलवे में सीमित सीटें होती हैं। मिडिल बर्थ पर सोने को लेकर हुआ विवाद ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि यात्रा के दौरान किन नियमों का पालन किया जाए।

Indian Railways: ट्रेन में लोअर बर्थ पर कब तक सो सकते हैं, कितने बजे उठना है जरूरी; जान लीजिए ये नियम
photo by google

Indian Railways के इस नियम को जानना है जरूरी
सफर के दौरान अक्सर लोग मिडिल बर्थ लेने से बचते हैं, क्योंकि लोअर बर्थ में यात्री अक्सर देर रात तक जागते हैं, जिससे मिडिल बर्थ में यात्रियों को परेशानी होती है। इसके अलावा मिडिल बर्थ में यात्री अक्सर यात्रा की शुरुआत में ही अपनी बर्थ खोल देते हैं, जिससे लोअर बर्थ में यात्रियों को परेशानी होती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि मध्य जन्म से जुड़े ये नियम क्या हैं। यात्रा के दौरान यह जानकारी आपकी बहुत मदद करेगी।

मध्य जन्म से संबंधित नियम क्या हैं?
Indian Railways के नियमों के मुताबिक, मीडियम बर्थ वाला यात्री रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक बर्थ खोलकर सो सकता है। अगर मिडिल बर्थ वाला यात्री रात 10 बजे से पहले अपनी बर्थ खोलता है तो आप उसे रोक सकते हैं। इसी तरह अगर आपके पास मिडिल बर्थ है और लोअर बर्थ का पैसेंजर आपको बर्थ खोलने से रोकता है तो आप उसे यह बताकर अपनी बर्थ खोल सकते हैं कि यह रेल का नियम है।

मैं सुबह कितने बजे मिडिल बर्थ पर सो सकता हूँ?
गौरतलब है कि सुबह 6 बजे के बाद मिडिल बर्थ के यात्री को अपनी बर्थ नीचे करनी पड़ती है, ताकि यात्री लोअर बर्थ में बैठ सकें। लोअर बर्थ के यात्रियों को भी उठकर बैठना पड़ता है। ऐसा नहीं करने वाले रेलवे के नियम बता सकते हैं।

देश की पहली बिना आँखों वाली IAS अधिकारी, नही मिलेगी इनसे बेहतर प्रेरणा

साथ ही यात्रा के दौरान रेलवे के ये नियम आपकी मदद कर सकते हैं। ध्यान रहे कि रात 10 बजे के बाद टीटीई आपको परेशान नहीं कर सकता। रेलवे के नियमों के मुताबिक टीटीई सिर्फ सुबह 6 बजे से 10 बजे तक ही टिकट चेक कर सकता है। हालांकि रात 10 बजे के बाद यात्रा शुरू करने वालों पर यह नियम लागू नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button