IAS Tina Dabi ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में किया था ऐसा कारनामा, सुनकर दंग रह गए थे स्टूडेंट्स

IAS ऑफिसर टीना डाबी अक्सर किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहती हैं। हालांकि बात पुरानी है लेकिन उनके बारे में जानने के लिए लोग हमेशा उत्सुक रहते हैं। एक किस्सा आज भी लोकप्रिय है, जब वह लेडी श्रीराम कॉलेज  के शीर्ष पर थे। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की टॉपर (topper) बनने के बाद IAS टीना डाबी छात्रों से बातचीत करने के लिए लेडी श्रीराम कॉलेज लौटीं। उस समय खचाखच भरे सभागार से बात करते हुए IAS टीना डाबी ने कुछ ऐसा कहा जिससे सभी छात्र उत्साहित हो गए.

Photo By Google

कॉलेज के सेमिनार हॉल में Tina Dabi ने कही थी ऐसी बात

मैं अपने अधीनस्थों के लिए एक बहुत अच्छा उदाहरण स्थापित करना चाहता हूं, IAS ”टीना डाबी ने दावा किया, कॉलेज (College) के सभागार में IAS लौट रही हैं। मैं खुद एक महिला होने के नाते महिलाओं के मुद्दों पर काम करना चाहती हूं। मैं शिक्षा क्षेत्र पर भी जोर देना चाहूंगा। मैं अपने जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों का दौरा करूंगा और लड़कियों को उनके साथ होने वाले सभी भेदभाव के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करूंगा और उन्हें जो कुछ भी चाहता हूं उसे हासिल करने के लिए प्रेरित करती रहूंगी।

Photo By Google

Tina Dabi ने राजनीति विज्ञान में ली है ऑनर्स डिग्री

डाबी ने 2014 में लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीति विज्ञान (political Science) में डिग्री के साथ स्नातक किया। कॉलेज की सराहना करते हुए दुबे ने कहा कि एलएसआर ने उन्हें आकार दिया और उन्हें प्रगतिशील मूल्यों की शिक्षा दी। एलएसआर आपको बहुत दयालु दिल रखना सिखाता है और आपको लीडर बनाता है। इसलिए इस क्षण को लें और अवसर का लाभ उठाएं और वह बनें जो आप जीवन में बनना चाहते हैं। हम महिलाएं हैं लेकिन यह पुरुषों की दुनिया है, इसलिए आपको इससे लड़ने के लिए तैयार रहना होगा।

Photo By Google

इसे भी पढ़े- बेहद टैलेंटेड हैं ये महिला IAS, इनके डांस का हर कोई दीवाना, मंच पर Bharatnatyam देख झूम उठते हैं लोग

राजस्थान के जैसलमेर में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट Tina Dabi

बता दें कि IAS टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर में जिलाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। वह 2015 से सुर्खियों में हैं, जब उन्होंने UPSC में टॉप किया था। कम ही लोग जानते हैं कि टीना डाबी ने न सिर्फ यूपीएससी बल्कि सीबीएसई 12वीं में भी टॉप किया है। पहली शादी हो, तलाक हो या दूसरी शादी, टीना डाबी कई कारणों से चर्चा में रहती हैं। वह अतहर आमिर से शादी को लेकर चर्चा कर रहे थे। आमिर के साथ उनका रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला और वे दोनों 2021 में अलग हो गए। फिर टीना ने दूसरी बार आईएएस प्रदीप गावंडे से शादी की। प्रदीप गावंडे 2013 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

Article By Sipha 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button