Google बदलने जा रहा है लॉगिन का तरीका, समझ लीजिए वर्ना होगी मुश्किल

यह समूची दुनिया के लिए बेहद अहम सूचना है। सर्च इंजन गूगल (Google search engine) 9 नवंबर से गूगल अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका बदल रहा है। अब पुराने तरीके से इसे लॉगिन नहीं किया जा सकेगा। गूगल की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक अब गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए 'टू स्टेप वैरिफिकेशन (दो स्तरीय सत्यापन)' को ऑन करना होगा। ऐसा न करने पर गूगल अकाउंट में लॉगिन नहीं किया जा सकेगा

नई दिल्ली , 07 नवंबर (हि.स.)। इस वक्त की सबसे बड़ी खबर यह है कि सर्च इंजन गूगल Google लॉगिन करने का तरीका पूरी तरह से बदलने जा रहा है आपको बता दें कि इस नए बदलाव के बाद पुराने तरीके से लॉगिन नहीं किया जा सकेगा गूगल Google ने इस बात का एलान कर दिया है एक तरह से इस ऐलान के बाद पूरी दुनिया गूगल Google लॉगिन तरीका बदलने जा रहा है आपके लिए बेहद जरूरी है कि इस नए तरीके के बारे में आप पहले से जान और समझ लीजिए

यह समूची दुनिया के लिए बेहद अहम सूचना है। सर्च इंजन गूगल (Google search engine) 9 नवंबर से गूगल अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका बदल रहा है। अब पुराने तरीके से इसे लॉगिन नहीं किया जा सकेगा। गूगल की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक अब गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन (दो स्तरीय सत्यापन)’ को ऑन करना होगा। ऐसा न करने पर गूगल अकाउंट में लॉगिन नहीं किया जा सकेगा।

गूगल ने पिछले महीने यूजर्स की सुरक्षा के मद्देनजर ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को 9 नवंबर से लागू करने की घोषणा की थी। गूगल की आधिकारिक सूचना के मुताबिक ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ सुरक्षा परत (लेयर) है। इसे अकाउंट में जोड़ने से यूजर्स का अकाउंट को पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ के तहत अकाउंट को लॉगिन करने के लिए दो स्टेप पूरे करने होंगे। पहला सही पासवर्ड डालना होगा। दूसरे में ओटीपी।

कोरोना इफेक्ट : संक्रमित महिला की हालत हुई खराब, बिना वजह उतार देती है कपड़े, डॉक्टर भी हैरान

गूगल का कहना है कि अगर यूजर ने ओटीपी नहीं डाला तो अकाउंट को एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। ओटीपी OTP के लिए एसएमएस, वॉयस कॉल या फिर मोबाइल ऐप का उपयोग किया जा सकता है। ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को ऑन करने के लिए यूजर को पहले अपना गूगल अकाउंट खोलना होगा। इसके बाद नेविगेशन पैनल में सिक्योरिटी ऑप्शन का चयन कर साइनिंग इन टू गूगल Google  पर जाना होगा। इसके अंदर टू स्टेप वैरिफिकेशन पर क्लिक करके फिर गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर उभरे निर्देशों को मानते हुए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को पूरा करना होगा।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button