snn

खुशखबरी: Government का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, सैलरी में बढ़ जाएंगे इतने हजार!

केंद्र Government के कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है। बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए मोदी सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगे भत्तों में बढ़ोतरी की थी. अब उन्हें Government के एक और फैसले से राहत मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लगातार दो महीने की गिरावट के बाद मार्च 2022 में एआईसीपीआई इंडेक्स 1 अंक उछल गया। इसलिए डीए बढ़ने की उम्मीद है। एक बार फिर महंगा भत्ता चार फीसदी तक बढ़ सकता है.

रिपोर्ट की माने तो जल्द ही एक और वेतन वृद्धि मिल जाएगी। Government कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि खुदरा महंगाई के आंकड़ों के आधार पर डीए और डीआर को साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जुलाई में महँगे भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है, जिससे डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा।

सातवें वेतन आयोग के तहत मार्च 2022 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंहगे भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी, जिससे डीए मूल आय का 34 प्रतिशत हो गया। केंद्र Government के इस कदम से 50 लाख से ज्यादा Government कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है.

केंद्र Government के कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि जुलाई 2021 में निलंबन हटने के बाद से डीए और डीआर में तीन अंक वृद्धि हुई है और उनके लिए उनका वेतन लगभग दोगुना हो गया है।

महंगाई की बढ़ती दर से निपटने के लिए जहां सरकारी कर्मचारियों को महंगे भत्ते दिए जाते हैं, वहीं पेंशनभोगियों को महंगे भत्ते दिए जाते हैं।

कोविड महामारी के चलते केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2020 के डीए और डीआर की तीन किस्तें रोक दीं; 1 जुलाई, 2020; और 1 जनवरी, 2021।

Coca-Cola : कभी मिलता था फ्री में , आज है 38.66 बिलियन डॉलर का ब्रांड , यह है Coca-cola की शुरूआती कहानी

जानिए 38 फीसदी होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी

कर्मचारियों को 21,622 रुपये का डीए मिलेगा यदि उनका मूल वेतन रु 56900। फिलहाल यह 34 फीसदी डीए की दर से 19,346 रुपये में मिल रहा है। अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई तो वेतन में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यानी सालाना करीब 27,312 रुपये की बढ़ोतरी।

India के वो 10 नेता, जिन्होंने राजनीति में क़दम रखने के लिए IAS जैसी प्रतिष्ठित नौकरी छोड़ दी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button