लाखों Employees के लिए अच्छी खबर! 15 सितंबर को 3% डीए वृद्धि पर फैसला संभव, वेतन विसंगति-एरियर भुगतान पर अपडेट

बैठक में कर्मचारियों(Employees) की महंगाई भत्ते(Dearness Allownses) और महंगाई राहत में 3% की वृद्धि करने और संशोधित वेतनमान के बकाया के साथ उच्च वेतनमान की अधिसूचना जारी करने का निर्णय हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 सितंबर को सीएम जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों(Employees) और पेंशनभोगियों के लिए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में लाखों सरकारी कर्मचारी-पेंशनभोगियों को गुरुवार 15 सितंबर को बड़ा तोहफा मिल सकता है। सीएम जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें कर्मचारियों(Employees) और पेंशनभोगियों को लेकर कई बड़े फैसले लिए जाने की संभावना है.

Photo By Google

इसके बाद कर्मचारियों(Employees) का कुल डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. लगभग 2.25 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा। इस पर सरकार को 450 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा कर्मचारियों(Employees) को संशोधित वेतनमान के बकाया वेतन की पहली किस्त के भुगतान की तिथि भी निर्धारित की जाएगी. कर्मचारियों(Employees) और पेंशनभोगियों को जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान का बकाया भुगतान करना होगा। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बकाया के रूप में 1000 करोड़, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री जय राम टैगोर ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में की थी।

Photo By Google

इसके तहत यदि वित्त विभाग बकाया भुगतान का फार्मूला तैयार करता है तो जल्द ही बकाया भुगतान का आदेश जारी किया जा सकता है। इधर, पेंशनभोगी(Pensioners) संघ ने जनवरी 2022 से देय तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की किश्तों को शीघ्र जारी करने की मांग की है। इस संदर्भ में अपर मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना एवं सचिवालय कर्मचारी सेवा संगठन के अधिकारियों की लंबित मांगों को लेकर। पिछले महीने हिमाचल प्रदेश(Himanchal Pradesh) सचिवालय के कर्मचारियों(Employees) के बीच एक बैठक हुई थी, जहां डीए में बढ़ोतरी के अलावा कई अन्य मांगों पर भी चर्चा की गई थी.

Photo By Google

अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) ने आश्वासन दिया कि अधिकांश दावों का भुगतान सितंबर में किया जाएगा। साथ ही उन्होंने संघ नेताओं को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार अगले महीने महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी करेगी. साथ ही शिमला राज्य सचिवालय में कर्मचारियों(Employees) के वेतन विसंगति को दूर करने के लिए राइडर की अधिसूचना के मामले पर भी चर्चा की जाएगी. इसके लिए 34 विभागों ने कर्मचारी महासंघ को आपत्ति दर्ज कराई है,

जिसे आज शाम तक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को सौंप दिया जाएगा। रिपोर्ट की एक प्रति मुख्य सचिव आरडी धीमान और अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना को भी दी जाएगी और सरकार से कहा जाएगा कि राज्य कर्मचारियों(Employees) के वेतन में असमानता को तेजी से दूर किया जाए, ताकि सभी प्रभावित कर्मचारियों(Employees) को भुगतान किया जा सके. संशोधित वेतन तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

 इसे भी पढ़े- इस भैंस की खूबियों को देख PM Modi भी नहीं रोक पाए खुद को तारीफ करने से

बैठक में ये मुद्दे भी होंगे शामिल

इसके अलावा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा बजट सत्र में की गई घोषणा को भी बैठक में मंजूरी दी जाएगी. कैबिनेट की बैठक में पैरा नीति के तहत सहायक और रसोइया के 1000 पदों को भरने की मंजूरी दी जा सकती है.पशुपालन विभाग कैबिनेट बैठक में मौजूद रहेंगे अधिकारी बैठक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप-तहसीलों से लेकर तहसील स्तर तक का मुद्दा भी उठेगा.

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button