घर की छत पर फ्री में लगवाएं solar panel, ऐसे करें आवेदन

घर की छत पर solar panel लगाकर आप बिजली की समस्या से निजात पा सकते हैं। पैनल आपको पूरे दिन बिजली प्रदान करेगा। अब आनंद के साथ घर पर रोशनी, एसीए कूलर और पंखे का आनंद लें सक्षम हो जाएगा हालांकि, कोयला संकट के कारण भी बिजली की समस्या हो रही है।जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ बिजली का उपयोग धीरे-धीरे बढ़ता है। बिजली उत्पादन में वृद्धि और कमी।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।
क्यों नहीं अगर सरकार लोगों को निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है तो इससे आपका पैसा नहीं लगेगा। आसान
दूसरे शब्दों में, आपको सब्सिडी मिलती है।

अगर आप अपनी छत पर solar panel लगाना चाहते हैं तो पहले यह समझ लें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है। आपके घर में कितने बिजली के उपकरण हैं? उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके घर में 2.3 पंखे, एक फ्रिज, 6.8 लाइट, 1 पानी की मोटर और एक टीवी है। बिजली द्वारा संचालित।

घर की छत पर फ्री में लगवाएं solar panel, ऐसे करें आवेदन
photo by google

इसके लिए आपको रोजाना 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी। ऐसे में फिलहाल मोनोपार्क बाइफेसियल सोलर पैनल उपलब्ध हैं। नई तकनीक वाले solar panel हैं। यह आगे और पीछे दोनों तरफ से ऊर्जा उत्पन्न करता है। अगर आप ऐसे चार solar panel एक साथ लगाते हैं, तो आप आसानी से प्रति दिन 6.8 यूनिट बिजली आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

ये 6 solar panel करीब 2 kW के होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नए और नए तरीके विकसित कर रही है। अक्षय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप योजना शुरू की है। आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। आवेदन कर सकता।

पांच साल तक छत के सोलर मेंटेनेंस की जिम्मेदारी भी विक्रेता की होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन आवेदन कहां करें, तो हम आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप लगाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको https://solarrooftop.gov.in/ देखने की जरूरत है फिर आपको Apply for Solar Rooftop पर क्लिक करना है।

आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा, यहां आपको राज्य के अनुसार लिंक का चयन करना है। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आप अपने सभी विकल्पों को पूरा करते हैं। सोलर पैनल स्थापित करने के 30 दिनों के भीतर, डिस्कॉम द्वारा प्रदान किए गए आपके खाते में सब्सिडी राशि जमा कर दी जाएगी।

 इसे भी पढ़े-मटके का पानी थकान मिटाने, चोट का खून रोकने और पेट की समस्या में मददगार है, जाने अभी

अगर आप 3 kW तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाते हैं, तो सरकार आपको 40 प्रतिशत सब्सिडी देगी। वहीं अगर आप 10 kW तक के solar panel लगाते हैं। तो आपको 20% तक की सब्सिडी मिलती है। यह योजना राज्यों में एक स्थानीय बिजली वितरण कंपनी डिस्कॉम द्वारा चलाई जा रही है।

अब बात करते हैं लागत की। solar panel की लाइफ 25 साल होती है। ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं।

 इसे भी पढ़े-समर स्पेशल: इन सोलर इनवर्टर्स के साथ बिजली कटौती से निपटने के लिए हो जाइए तैयार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button