एक करोड़ employees के लिए बड़ी खुशखबरी, सैलरी में हुआ 6840 रुपए का इजाफा

लंबे समय से भत्तों में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (employees) के लिए बड़ी खबर है। इससे पहले साल में सरकार (government) ने महंगाई भत्ता को 34 फीसदी तक ले जाते हुए डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. वहीं डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (employees) और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे,अब इन सभी लोगों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है.

Photo By Google

इस बात की प्रबल संभावना है कि केंद्र सरकार (Central government) इस दशहरे के मौके पर महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

28 सितंबर को मिलेगा तोहफा

खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में 28 सितंबर को कैबिनेट (Cabinet) की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। जिसके बाद बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू हो जाएगा, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों (employees) को 2 महीने का एरियर मिलेगा।

Photo By Google

सैलरी और पेंशन में होगी बंपर बढ़ोतरी

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के मुताबिक, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों (employees) के वेतन में बंपर बढ़ोतरी की संभावना है। आपको बता दें कि वेतनमान के हिसाब से आपकी सैलरी (Salary) में बढ़ोतरी होगी। सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है, जबकि सचिव स्तर पर वेतन 56,900 रुपये है। ऐसे में अगर आपकी बेसिक सैलरी (basic salary) 18 हजार रुपये है

Photo By Google

 इसे भी पढ़े- railway ने करोड़ों यात्रियों को दी सौगात, अब बिना टिकट करें ट्रेन में सफर, टीटीई भी नहीं रोकेगा!

तो आपकी सैलरी 6,840 रुपये सालाना बढ़ जाएगी। अगर आपकी बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो आपका सालाना महंगाई भत्ता 27,312 रुपये बढ़ जाएगा।केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों (employees) समेत 68 लाख पेंशनभोगियों (pensioners) पर पड़ेगा. सूत्रों के मुताबिक उम्मीद है कि केंद्र सरकार 28 सितंबर 2022 को डीए बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Article By Sipha

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button