शपथ के दौरान Draupadi Murmu ने पहनी जो साड़ी जानें क्या है उसकी खासियत, मिलती है इतने रुपए में

Draupadi Murmu ने 25 जुलाई को देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने Draupadi Murmu को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। Draupadi Murmu ने सुबह 10.15 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ ली. इस दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान Draupadi Murmu सफेद साड़ी में केसरिया और हरे रंग की सीमा के साथ नजर आईं। जानिए क्या है इस साड़ी की खासियत और इसकी कीमत क्या है.

 शपथ के दौरान Draupadi Murmu ने पहनी जो साड़ी जानें क्या है उसकी खासियत, मिलती है इतने रुपए में
photo by google

बुनकर अपने हाथ से बनाते हैं ये साड़ी :

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान Draupadi Murmu द्वारा पहनी जाने वाली साड़ी को साताली साड़ी कहा जाता है। इस साड़ी को बुनकरों ने हाथ से बनाया है। साताली साड़ियों में एक तरफ कुछ धारी का काम होता है और विशेष अवसरों पर साताली समुदाय की महिलाओं द्वारा पहना जाता है। संतोली साड़ियों के दोनों सिरों पर समान डिजाइन होते हैं। इसके अलावा, इसमें समान स्ट्रिप्स हैं।

 शपथ के दौरान Draupadi Murmu ने पहनी जो साड़ी जानें क्या है उसकी खासियत, मिलती है इतने रुपए में
photo by google

संथाली साड़ी में होते हैं इस तरह के डिजाइन : 

पहले साताली साड़ियों में धनुष और तीर का डिज़ाइन हुआ करता था। हालांकि समय बदलने के साथ इन पर मोर पंख, फूल, बत्तख समेत कई तरह के डिजाइन बनाए गए हैं। यह साड़ी न केवल झारखंड में बल्कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और असम जैसे कई राज्यों में भी लोकप्रिय है। परंपरागत रूप से, यह साड़ी कभी केवल झारखंड के साताली परगना क्षेत्र में लोकप्रिय थी। लेकिन अब धीरे-धीरे इसे पूरे राज्य में पसंद किया जा रहा है.

कैसे बनती है संथाली साड़ी?
करघे पर साताली साड़ियां बनाई जाती हैं। बुनकर रंगीन धागों की सहायता से अपना सफेद सूती कपड़ा स्वयं बनाते हैं। साताली समुदाय की महिलाएं इस साड़ी को अन्य आदिवासी त्योहारों में बहा, सोहराई, सरहुल और कर्मा के अवसर पर पहनती हैं। यह साड़ी न केवल उनकी विरासत से जुड़ी हुई है बल्कि धीरे-धीरे एक आधुनिक फैशन बन रही है। बता दें कि शादी के मौके पर साताली महिलाएं सफेद की जगह पीले या लाल रंग की साड़ी पहनती हैं।

 इसे भी पढ़ेElon Musk और Google के सह-संस्थापक की पत्नी Nicole के बीच रिश्ते की सच्चाई आई सामने !

जानें कितनी है साड़ी की कीमत?

हस्तनिर्मित होने के कारण इस साड़ी की कीमत थोड़ी अधिक है। इसकी कीमत आमतौर पर 1000 से 5000 रुपये के बीच होती है। लेकिन अब इन साड़ियों की मांग तेजी से बढ़ रही है. 

Article By Sipha

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button