7th Pay Commission: रक्षाबंधन का उपहार, 5% बढ़ा महंगाई भत्ता (DA)

7th Pay Commission: कुल मिलाकर लंबे समय के बाद सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म हुआ है. सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी (DA में 5 फीसदी की बढ़ोतरी) करने का फैसला किया है. वहीं, त्रिपुरा के मजदूरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

 त्रिपुरा राज्य में भाजपा सरकार ने रक्षा बंधन से पहले कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा दिया। राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA 5% की वृद्धि) में 5 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है। इसके बाद कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है। क्योंकि कर्मचारी लंबे समय से इस सुनहरे पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जैसे-जैसे राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर रही हैं, त्रिपुरा सरकार ने भी इस शुभ कार्य को अंजाम देते हुए महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से प्रभावी है। ऐसा राज्य के मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा।

7th Pay Commission: रक्षाबंधन का उपहार, 5% बढ़ा महंगाई भत्ता (DA)
Photo By Google

7.5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

 सरकार के इस फैसले के बाद साढ़े सात लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं, राज्य सरकार पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सीधे शब्दों में कहें तो राज्य सरकारों ने रक्षाबंधन पर्व से पहले ही अपने कर्मचारियों को बड़े तोहफे देना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी 4 फीसदी बढ़ा

इसी तरह, सरकार ने आखिरकार उन केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है जो महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है उसके बाद अब उन्हें 38 प्रतिशत DA का लाभ मिलेगा। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने आखिरकार तोहफा दे दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. उसके बाद अब उन्हें 38 प्रतिशत DA का लाभ मिलेगा। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल है.

Photo By Google

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी
मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यानी अब से कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ते का सीधा लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. अब तक कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता का लाभ मिलता था। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी) पर कर्मचारियों को बंपर वेतन वृद्धि मिलेगी। ऐसे में रक्षा बंधन के पावन पर्व से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर दी है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ा दिया है. यानी अब कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा। इसका सीधा सा मतलब है कि आपको सितंबर के महीने में बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

7th Pay Commission: रक्षाबंधन का उपहार, 5% बढ़ा महंगाई भत्ता (DA)
Photo By Google

एआईसीपीआई सूचकांक के आंकड़े बढ़े
आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से चर्चा थी कि एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस बार 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. आखिरकार सरकार ने यह फैसला दिया है। अब सरकारी कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

 इसे भी पढ़े-कितनी होती है Vice President की सैलरी? क्या-क्या मिलती हैं खास सुविधाएं…यहां जानें सब कुछ

इस तरह कर्मचारियों को होगा फायदा

मान लीजिए आपका न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये है। तो 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते के अनुसार वार्षिक महंगाई भत्ता में कुल 6840 रुपये की वृद्धि होगी। यानी आपको मिलने वाले महंगाई भत्ते से 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे. जनवरी महीने में एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था जबकि फरवरी में यह आंकड़ा गिरकर 125 पर आ गया था। लेकिन मार्च में ये आंकड़े फिर से हिलने लगे। मार्च में यह संख्या 126 थी। इसी तरह अप्रैल का आंकड़ा 127.7 था और मई में यह आंकड़ा बढ़कर 129 हो गया।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button