गांधी परिवार से बाहर का होगा इस बार Congress President? ये तीन नेता माने जा रहे हैं प्रबल दावेदार

अभी तक कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) पद के लिए अशोक गहलोत का नाम चल रहा था। हालांकि कांग्रेस के दो और वरिष्ठ नेताओं के नाम पहले ही सामने आ चुके हैं। इन दोनों के नाम सामने आने के साथ ही कांग्रेस पार्टी(Congress Party) एक खास कैटेगरी पर भी फैसला(Disison) ले सकती है। इसलिए, अशोक गहलोत के अलावा, राष्ट्रपति पद(President) की दौड़ में कोई अन्य दो नेता नहीं हैं। कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) पद के लिए चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद से ही पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा तेज हो गई है. इस समय सोनिया गांधी(Sonia Gandhi) की पसंद भी सामने आई। जिसमें राजस्थान(Rajasthan) के मुख्यमंत्री(CM) का नाम शामिल है।

Photo By Google

इन दो नेताओं के नाम पर चर्चा

सूत्रों के मुताबिक जी-23 ग्रुप उम्मीदवार(Candidate) उतारने की तैयारी कर रहा है। वर्तमान में, तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर उनकी शीर्ष पसंद हैं। गांधी परिवार के सदस्य कांग्रेस नेता राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) बनने से इनकार कर दिया है। उसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(Ashok Gehlot) राष्ट्रपति पद की जोरदार मांग कर रहे हैं।

Photo By Google

अशोक गहलोत को गांधी परिवार के करीबी होने के अलावा कांग्रेस के लगभग सभी वर्गों के नेताओं का भी समर्थन प्राप्त है। हालांकि अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री(CM) पद को छोड़ने के इच्छुक नहीं हैं। ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक या राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे उम्मीदवार हो सकते हैं। दोनों नेता अनुसूचित जाति के हैं।

Photo By Google

यात्रा में व्यस्त हैं राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) चुनाव की अधिसूचना अगले सप्ताह जारी की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) पद के लिए 24 से 30 सितंबर के बीच नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने संकेत दिया है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे और भारत योगी यात्रा में व्यस्त हैं।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-ये हैं India के 10 सबसे अमीर बच्चे, जिन्हें विरासत में मिलेंगे अरबों, देखें लिस्ट

अशोक गहलोत ने भारत जोरा यात्रा के दौरान कन्याकुमारी में अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव रखा। विशेष रूप से, कांग्रेस अध्यक्ष(Congress President) पद के लिए पिछला चुनाव 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद ने सोनिया गांधी को चुनौती दी थी, लेकिन हार गए थे।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button