25 साल तक नहीं देना होगा बिल, 24 घंटे फ्री मिलेगी Electricity, बस एक बार देना होगा 72000, जानिए क्या है मोदी सरकार की खास योजना

सरकार की ओर से महंगाई कम करने और गरीब तबके के लोगों राहत देने के लिए कई योजनाएं चला रही है।दरअसल मोदी सरकार ऐसी योजना लाई है, जिससे आपको Electricity बिल का भुगतान नहीं करना होगा, वो भी 25 साल तक। Solar Rooftop Subsidy Yojana देश में तेजी से बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमत और महंगाई से लोग हलाकान हैं। इन्ही योजनाओ के चलते देश के गरीब वर्ग के लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिल रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल मोदी सरकार ऐसी योजना लाई है, जिससे आपको Electricity बिल का भुगतान नहीं करना होगा, वो भी 25 साल तक। तो वलिए जानते हैं क्या है मोदी सरकार की योजना और कैसे ले सकेंगे इसका लाभ।

Photo By Google

मोदी सरकार सोलर पावर स्कीम चला रही है। इसमें आप अपने घर की छत पर Solar Panels लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक मुश्त पैसा देने की भी जरूरत नहीं है। आप आसान किश्तों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सरकार इसपर अभी Subsidy भी दे रही है।

ऐसे में बहुत ही कम दाम में ये सोलर पैनल आप आसानी से लगवा सकते हैं। मोदी सरकार की इस योजना का देश का कोई भी नागरिक लाभ ले सकता है, बशर्ते इसके लिए उपभोक्ता के पास 10 वर्गमीटर जगह हो। इससे आपको 1 किलोवाट तक Electricity मिलेगी।

सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन 10 साल में इनकी बैटरी बदलनी होती है। सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी आसानी से मूव किया जा सकता है। एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का Electricity खर्च आसानी से चलाया जा सकता है। अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहिए।

अगर आप इस Solar Rooftop Yojana के तहत अपने घरो या खेती में सोलर रूफ़टॉप पेनल लगवाते है तो आपको सरकार की ओर से 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) सब्सिडी मिलेगी वहीं, 3KW के बाद केंद्र सरकार द्वारा आपको 10KW तक की 20 प्रतिशत सब्सिडी डी जाएगी 3kW का सौर ऊर्जा पैनल ले रहे हैं तो 37000 × 3 = 111000 रुपये की कुल लागत पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह आपको केवल 66,600 से 72 हजार रुपये ही देने होंगे।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-अब आपकी भैंस का भी बनेगा आधार कार्ड, PM मोदी ने अंतरराष्ट्रीय डेयरी सम्मेलन में कही ये बात

Solar Rooftop Subsidy Yojana दरअसल मोदी सरकार ने जनता को Electricity बिल में राहत देने के लिए एक खास योजना बनाई है, जो आम जनता को बड़ी राहत दे देगी। सरकार की इस योजना से लोगों को 25 साल तक बिना Electricity बिल का भुगतान किए 24 घंटे फ्री में Electricity मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आपको 72 हजार रुपए का भुगतान करना होगा।

जानकार बताते हैं कि सोलर पैनल एक बार लगवाने के बाद 25 साल तक चलता है। क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से हर प्रदेश में सोलर पावर प्लांट(Solar Power Plant) लगाने का यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा
  • अब होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें
  • अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा
  • इसमें सभी आवेदनों को भरकर आवेदन जमा करें
  • इस तरह आपकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी
Photo By Google

इसे भी पढ़े- School Teacher हुईं नाराज तो बच्चे ने गाल पर Kiss करके यूं मनाया, देखें क्यूट वीडियो

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button