कर्मचारियों की Retirement आयु के लिए आया बड़ा अपडेट, इतने साल की होगी बढ़ोतरी

प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से उनके Retirement उम्र  को 2 वर्ष के लिए बढ़ाया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं विभाग के प्रस्ताव पर वित्त और कार्मिक विभाग ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। जल्द ही कर्मचारियों की सीमा को 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष किया जाएगा। दरअसल प्रदेश में शासकीय डॉक्टरों की भारी कमी को देखते हुए उनके Retirement उम्र को बढ़ाकर 67 वर्ष किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर वित्त और कार्मिक विभाग ने स्वीकृति दे दी है।

Photo By Google

अब यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा। गैर-शैक्षणिक संवर्ग के डॉक्टरों की Retirement की आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष कर दी जाएगी यदि समान कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया जाता है। इसकी चर्चा तीन साल पहले से हो रही है। 2019 में राज्य में गैर शैक्षणिक डॉक्टरों की आयु सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था।

Photo By Google

उसके बाद विभागीय मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की सहमति ली गई। इसके बाद फाइल वित्त विभाग को भेजी जाती है। लेकिन विभिन्न कारणों से यह मामला 3 साल तक अटका रहा। इससे पहले, डॉक्टरों की Retirement की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष की गई थी। हालाँकि फिर यह 3 साल की वेतन वृद्धि के साथ बढ़कर 65 हो जाता है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-LIC Policy: सिर्फ 4 साल के प्रीमियम में बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कितना करना होगा निवेश

फिर से इसे 2 साल और बढ़ाने की तैयारी की गई है। डॉक्टरों को इस संबंध में एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जो स्पष्ट करेगा कि वह सेवाएं देने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं। अगले दो साल में डॉक्टरों की Retirement की उम्र तय नहीं हुई तो राज्य में करीब 150 डॉक्टर सेवानिवृत्त हो जाएंगे। साथ ही राज्य में जल्द ही डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी। 934 विशेषज्ञ डॉक्टरों सहित चिकित्सा अधिकारी के 234 पदों पर भर्ती के लिए जेपीएससी को मांग भेजी जाएगी.

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button