Lion, बाघ, चीता और तेंदुए में है बड़ा अंतर ! इसे पढ़कर दूर हो जाएगा कंफ्यूजन

लंबे समय के बाद भारत में शेर(Lion), बाघ, चीता और तेंदुआ मौजूद होंगे। ये सभी बहुत शक्तिशाली हैं लेकिन हम इस पोस्ट में इन चारों के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं। आज 8 चीतों को नामीबिया से भारत लाया जा रहा है। चीते की एक झलक पाने के लिए पूरा देश इंतजार कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में इन्हें रिहा करेंगे. 

तेंदुआ

तेंदुए चीतों से बड़े और ताकतवर होते हैं। यह हिरण जैसे जानवरों को शिकार के बाद पेड़ों की चोटी तक ले जाने की क्षमता रखता है। तेंदुए का सिर चीते से बड़ा और लंबा होता है। चीता दहाड़ नहीं सकता, जबकि तेंदुआ गुर्राता है, फुफकारता है, खर्राटे लेता है और कभी-कभी दहाड़ता है। तेंदुआ भारत में कई जगहों पर देखा जाता है। अक्सर तेंदुए द्वारा मवेशियों के शिकार की खबरें आती रहती हैं। यह चीते की तरह दिखता है। हालाँकि, इन दोनों जानवरों के बीच कई अंतर हैं। चीते के शरीर पर गोलाकार धब्बे होते हैं। तेंदुए के शरीर पर रोसेट स्टाइल के निशान होते हैं।

Photo By Google

शेर

चार जानवरों में से जंगल के राजा शेर(Lion) को पहचानना काफी आसान है। शेर(Lion) की गर्दन और चेहरे पर काफी बाल होते हैं। इनकी लंबाई करीब 7 फीट है। बिग कैट परिवार में शेर(Lion) एकमात्र ऐसे जानवर हैं जो समूहों में शिकार करते हैं और एक साथ चारा बनाते हैं।

Photo By Google

बाघ

बिल्ली परिवार में बाघ सबसे बड़े हैं। बाघों के शरीर पर दिखाई देने वाली धारियों के कारण उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। दूसरी ओर, बाघ शेर(Lion) की तुलना में लम्बे और भारी होते हैं। साथ ही, वे शेर(Lion) की तुलना में बहुत अधिक सक्रिय और फुर्तीले होते हैं। बाघ अक्सर अकेले शिकार करना पसंद करते हैं। बाघ आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया, चीन और भारत में पाए जाते हैं।

Photo By Google

चीता

चीतों के चेहरे पर काली धारियां होती हैं जो उनकी आंखों के भीतरी कोनों से मुंह के कोनों तक जाती हैं। चीते आमतौर पर दिन में शिकार करते हैं।

Photo By Google

चीता बिग कैट परिवार का एकमात्र सदस्य है जो दहाड़ नहीं सकता। चीता दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है। गति के मामले में, वे कुछ ही सेकंड में 72 मील प्रति घंटे तक पहुंच जाते हैं। साथ ही वे 300 मीटर से ज्यादा नहीं दौड़ सकते। शरीर की संरचना की बात करें तो चीता शेर(Lion) और बाघ की तुलना में बहुत पतला होता है। इनके सिर काफी छोटे होते हैं, इनकी कमर पतली होती है और इनके शरीर पर काले धब्बे होते हैं।

 इसे भी पढ़े-PM नरेंद्र मोदी क्या 2024 में बनेंगे प्रधानमंत्री, जानिए कुंडली की गणना

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button