आखिर एक IAS ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलरी? जानें, घर और गाड़ी समेत मिलती हैं कौन सी सुविधाएं

एक आईएएस(IAS) अधिकारी का पद हमारे समाज में एक बहुत ही प्रतिष्ठित पद माना जाता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग जानना चाहते हैं कि एक आईएएस अधिकारी की सैलरी(Salary) कितनी होती है और इसके अलावा उन्हें क्या-क्या फायदे मिलते हैं। संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) सिविल सेवा परीक्षा(Civil Service Exam) को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हालांकि, इस तथ्य के बावजूद कि देश भर से लाखों उम्मीदवार हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं, कुछ ही उम्मीदवार परीक्षा(Exam) पास कर पाते हैं। यहां तक ​​कि परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों में से बहुत कम उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बनते हैं।

IAS
Photo By Google

जानिए एक IAS अधिकारी की सैलरी कितनी होती है

एक आईएएस अधिकारी के वेतन की बात करें तो उन्हें 7वें वेतन आयोग(7th Pay Commision) के तहत मूल वेतन के रूप में 56,100 रुपये मिलते हैं। साथ ही आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य भत्ते दिए जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक आईएएस(IAS) अधिकारी को एक लाख रुपये प्रति माह से ज्यादा की सैलरी दी जाती है. वहीं अगर कोई आईएएस अधिकारी(IAS Officer) कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाता है तो उसे करीब ढाई लाख का मासिक वेतन मिलता है। आपको बता दें कि एक आईएएस(IAS) अधिकारी को कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त होने के बाद सबसे अधिक वेतन(Salary) मिलता है।

Photo By Google

विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में करते हैं नौकरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीएससी(UPSC) क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के जरिए देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है. IAS अधिकारियों की भर्ती सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासनिक विभागों में की जाती है। अपने पूरे करियर में एक आईएएस(IAS) के लिए सर्वोच्च रैंक ‘कैबिनेट सचिव’ है। इस रैंक तक पहुंचने का सपना हर आईएएस अधिकारी का होना चाहिए।

Photo By Google

सैलरी के अलावा मिलते हैं ये खास फायदे

IAS अधिकारियों के लिए विभिन्न वेतन बैंड हैं, जिसके तहत उनके रैंक के अनुसार कुछ विशेषाधिकार दिए जाते हैं। इनमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल और सुपर टाइम स्केल जैसे पे बैंड शामिल हैं। मूल वेतन और ग्रेड वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी(IAS Officer) को मकान किराया भत्ता, चिकित्सा भत्ता और वाहन भत्ता मिलता है।

 इसे भी पढ़े-IGNOU जुलाई 2022 ओडीएल कोर्स के लिए एडमिशन की लास्ट डेट 30 सितंबर तक बढ़ी

बता दें कि वेतन बैंड के आधार पर आईएएस(IAS) अधिकारियों को घर, रसोइया और हाउस स्टाफ समेत कई सुविधाएं(Fecilities) दी जाती हैं। अगर किसी आईएएस अधिकारी को पोस्टिंग के दौरान काम से दूर रहना पड़ता है तो उसे वहां भी सरकारी आवास मुहैया कराया जाता है। इसके अलावा कहीं भी यात्रा(Travel) करने के लिए एक कार और ड्राइवर भी है

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us