केंद्र सरकार ने बनाई नई व्यवस्था, अब हर किसी को मिल सकती है पेंशन, पढ़िए कैसे

Central government made a new system, now everyone can get pension, read how

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सभी की वृद्धावस्था को ध्यान में रखते हुए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की। अब इस परियोजना में भाग लेने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

इस प्लान में कई खास विशेषताएं हैं। हालांकि, कई अभी भी इस जानकारी से वंचित हैं और उम्र बढ़ने से चिंतित हैं।

इस योजना में आपको 7 रुपये प्रतिदिन यानी 210 रुपये मंथनी में निवेश करना होगा। यह निवेश 59 साल के लिए करना होगा। 60 साल की उम्र से आपको 5,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलने लगती है।

अगर पति-पत्नी दोनों ने इस योजना में निवेश किया है, तो उन्हें 420 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा। इसके बाद दंपत्ति को 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। मासिक पेंशन पाने के लिए यह निवेश न्यूनतम 5,000 रुपये है।

निवेश की राशि आपकी उम्र के हिसाब से तय होती है। यह रकम 18 साल की उम्र तक के निवेश के लिए है। इस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

मासिक प्रीमियम उम्र के हिसाब से तय होता है। 18 साल की उम्र में, आपको योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। अधिकतम प्रीमियम का भुगतान 30 वर्ष से अधिक आयु वालों को किया जाना चाहिए।

पेंशन की न्यूनतम राशि 1000 रुपये प्रति माह और अधिकतम 5000 रुपये प्रति माह निर्धारित की गई है। प्रीमियम का भुगतान करते समय पेंशन की राशि को भी ध्यान में रखा जाता है।

इस योजना के तहत पेंशनभोगी की मृत्यु के मामले में, पेंशन नामित व्यक्ति को यह जीवन भर प्राप्त होता रहेगा। , घर के कुछ सदस्य इस पेंशन का लाभ उठाते रहेंगे।

इस योजना के तहत पेंशन योजना लेने के मामले में निवेशक को आयकर की धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत 50,000 आयकर छूट दी जाएगी।

यदि पेंशन के लाभार्थी की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो भी उसके नामित व्यक्ति को पेंशन का भुगतान किया जाएगा। इसे किसी भी बैंक या डाकघर में खाता खोलकर प्राप्त किया जा सकता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button