देखिये एक ऐसी जाबाज़ महिला जो पहली मुस्लिम महिला पायलट बनीं.

एक तरफ कश्मीर के वादियों में खौफ का साया है वहीं दूसरी ओर खौंफ की वादियों को चीरकर अपने सपनों की उड़ान भर रही हैं कश्‍मीर की 30 वर्षीय मुस्लिम इरम हबीब | जम्मू-कश्मीर के लिए प्रेरणा बनकर उभरी इरम हबीब राज्य की पहली मुस्लिम महिला पायलट बन गई हैं। और कुछ दिनों बाद वह निजी एयरलाइंस से उड़ान भरने के लिए तैयार हो जायेंगी। देहरादून से ग्रेजुएशन करने के बाद इरम ने शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उनके पिता एक व्यवसायी हैं, इरम का परिवार हमेशा चाहता था कि वह एक सरकारी नौकरी करे। लेकिन इरम का सपना कुछ और ही था।

Sonakshi Sinha ने सलीम खान के बेटे से शादी करने के चंद दिनों पहले ही मुंडवा लिया था अपना सिर,जाने खबर के पीछे की पूरी सच्चाई

डेढ़ साल पीएचडी छोड़कर मुस्लिम पायलट बन गए

देखिये एक ऐसी जाबाज़ महिला जो पहली मुस्लिम महिला पायलट बनीं.
Photo : Social Media

मुस्लिम महिला पायलट इरम को बचपन से ही आसमान की ऊंचाइयों को छूने के लिए उड़ान भरने में शौख था। इसके लिए उन्होंने अपने माता-पिता को मनाने के लिए करीब छह साल तक संघर्ष किया। इरम ने अमेरिकी फ्लाइट स्कूल में शामिल होने के लिए डेढ़ साल की पीएचडी की पढ़ाई भी छोड़ दी। और अमेरिका के मियामी शहर में पायलट ट्रेनिंग लेने गई थी।

260 घंटे की उड़ान का अनुभव

देखिये एक ऐसी जाबाज़ महिला जो पहली मुस्लिम महिला पायलट बनीं.
Photo : Social Media

2016 में यूएस फ्लाइट स्कूल से अपने प्रशिक्षण के दौरान, मुस्लिम महिला पायलट ने यूएस में लगभग 260 घंटे की उड़ान का अनुभव अर्जित किया है। इस क्षमता को देखते हुए इसे अमेरिका और कनाडा में कमर्शियल एयरक्राफ्ट उड़ाने का लाइसेंस मिला है। इरम ने बहरीन और दुबई में एयरबस 320 में प्रशिक्षण लिया। इस दौरान उन्हें भारत की दो कंपनियों से नौकरी के ऑफर भी मिले। इरम की यह सफलता कश्मीर के युवाओं के लिए प्रेरणा है।

देखिये एक ऐसी जाबाज़ महिला जो पहली मुस्लिम महिला पायलट बनीं.
Photo : Social Media

यहां बता दें कि इरम ही नहीं, मुस्लिम महिला पायलट इरम के अलावा और भी कई महिलाएं हैं जिन्होंने यहां दुनिया का नाम रोशन किया है। इससे पहले कश्मीर की 21 वर्षीय आयशा अजीज सबसे कम उम्र की स्टूडेंट पायलट बनी थीं। फिर कश्मीरी पंडित समुदाय की तन्वी रैना 2016 में घाटी की पहली महिला पायलट बनीं। कश्मीरी महिलाओं की ये कामयाबी कश्मीर की खुशबू बिखेर कर इस दुनिया का नाम रौशन कर रही है

 जानिए कौन हैं Arpita Mukherjee, जिनके घर से बरामद हुआ करोड़ों का कैश

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button