महिलाओं के लिए खास है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है लाखों का फायदा

महिलाओं This policy of LIC is special

एलआईसी आधार शिला नीति: सरकार ने हमेशा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया है। ऐसी परिस्थितियों में, एलआईसी ने 2017 में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए आधार शिला नीति भी शुरू की।

जहां आपको बहुत कम निवेश में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। अगर आप छोटे निवेश से शुरुआत करना चाहते हैं। तब एलआईसी की आधारशिला पॉलिसी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। आइए उसके बारे में नहीं जानते हैं।

यह योजना केवल महिलाओं के लिए है – एलआईसी की मूल नीति केवल महिलाओं के लिए है। जहां 8 से 55 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है। इस नीति में महिलाओं को कई तरह से लाभ मिलता है।

उदाहरण के लिए, इस पॉलिसी में एक महिला न्यूनतम 75,000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये का बीमा खरीद सकती है। इस योजना के तहत आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप कम से कम 10 साल और अधिकतम 20 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए खास है एलआईसी की यह पॉलिसी

अगर आप 20 साल के लिए हर महीने 899 रुपये जमा करते हैं तो पहले साल में सिर्फ 10,959 रुपये ही जमा करेंगे। उसके ऊपर आपको 4.5 प्रतिशत टैक्स देना होगा पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति को लाभ मिलेगा – यदि आधारशिला योजना खरीदने वाली महिला की दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है,

तो सदस्यों को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं उनके परिवार के रूप में इस योजना में कोई आयकर छूट नहीं है मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना रिटर्न- अगर आप 20 साल के लिए हर महीने 899 रुपए जमा करते हैं तो 20 साल में आप कुल 2 लाख 14 हजार रुपए का निवेश करेंगे।

LIC का गजब प्लान, 4 साल तक दीजिए पैसा और पाइए एक करोड़ का फायदा

जिसमें आपको पॉलिसी के मैच्योर होने पर 3 लाख 97 हजार रुपये मिलेंगे। इस पॉलिसी में निवेश करके महिलाएं अपना भविष्य सुरक्षित कर सकती हैं और 20 साल बाद मोटी रकम जमा कर सकती हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button