snn

देश ये है अनोखा गांव, यहां बच्चों से लेकर बूढ़े तक बोलते हैं फर्राटेदार संस्कृत

प्रत्येक स्थान में कुछ विशेष विशेषताएं होनी चाहिए। हमारे देश के लिए कई राज्यों को भाषा के आधार पर भी विभाजित किया गया है जिसे ‘घाटों में जल परिवर्तन’ भी कहा जाता है। ऐसे में आज भी एक ऐसा गांव है जहां हर कोई संस्कृत बोलता है। इस गांव की भाषा संस्कृत है। गाँव का प्रत्येक व्यक्ति संस्कृत बोलता है

सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक का मट्टुरु एक ऐसा गांव है जो पूरे देश में मशहूर है क्योंकि यहां रहने वाला हर शख्स सिर्फ संस्कृत बोलता है। फिर चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान, इस गांव में रहने वाला हर कोई संस्कृत ही बोलता है। दिलचस्प बात यह है कि इस जगह के आसपास के गांवों के लोग कन्नड़ बोलते हैं, लेकिन मत्तूर में नहीं। यहां का हर बच्चा संस्कृत बोलता है।

देश ये है अनोखा गांव, यहां बच्चों से लेकर बूढ़े तक बोलते हैं फर्राटेदार संस्कृत

संस्कृत प्राचीन काल से बोली जाती रही है
मत्तूर गांव बैंगलोर से लगभग 300 किमी दूर तुंग नदी के तट पर स्थित है। एक सूत्र के अनुसार इस गांव में प्राचीन काल से संस्कृत बोली जाती रही है। लेकिन समय बीतने के साथ यहां के लोग भी कन्नड़ बोलने लगे, लेकिन पेजावर मठ के मालिक ने इसे संस्कृत भाषी गांव बनाने की मांग की। उसके बाद सभी आपस में संस्कृत में बात करने लगे।

फरवरी में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये है छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बच्चे भी धाराप्रवाह संस्कृत बोलते हैं
हर दुकानदार, किसान, गाँव की महिला, यहाँ तक कि स्कूल का सबसे छोटा बच्चा भी धाराप्रवाह संस्कृत बोलता है। यहां लोगों ने दुनिया की सबसे पुरानी भाषा को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है।

ऐसा ही एक गांव है मध्य प्रदेश में।
हम आपको बता दें कि कर्नाटक में मट्टूर गांव के अलावा एक और गांव है जहां लोग संस्कृत बोलते हैं। यह गांव मध्य प्रदेश में है। मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के झिरी गांव में हर कोई संस्कृत बोलता है। 976 की आबादी वाले झिरी गांव में महिलाएं, किसान और मजदूर भी आपस में संस्कृत में बात करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता बिमला तिवारी ने 2002 में यहां संस्कृत पढ़ाना शुरू किया था। धीरे-धीरे, ग्रामीणों का विश्व की प्राचीन भाषाओं की ओर झुकाव बढ़ता गया और आज पूरा गाँव धाराप्रवाह संस्कृत बोलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button