गूगल ने अपनी वीडियो कॉलिंग सर्विस में करने जा रहा बड़ा बदलाव

Google ने अपनी वीडियो कॉलिंग सर्विस में बड़े बदलाव की घोषणा की है। बदलाव के तहत कंपनी Google Duo और Google Meet को मर्ज करेगी। दोनों मर्ज होने के बाद कंपनी की ओर से दी जाने वाली वीडियो कॉलिंग सर्विस को गूगल मीट के नाम से जाना जाएगा।

Google मीट का उपयोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और अधिक लोगों से जुड़ने के लिए किया जाता है, जबकि Google डुओ वन-ऑन-वन ​​वीडियो कॉलिंग प्रदान करता है। अब यूजर्स एक ही ऐप में दोनों सेवाओं का आनंद उठा सकेंगे। नए बदलावों के साथ, डुओ ऐप के उपयोगकर्ता Google मीट की सभी सुविधाओं का आनंद ले सकेंगे।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा: “दो ऐप के एकीकरण से उपयोगकर्ता एक ही स्थान पर वीडियो कॉलिंग और मीटिंग कर सकेंगे। इस साल के अंत तक Google Duo ऐप का नाम बदलकर Google Meet कर दिया जाएगा। इसे गूगल प्लेटफॉर्म्स पर स्टैंडअलोन वीडियो कॉलिंग सर्विस के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा और यह यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री होगा।

Google Duo को हमेशा Apple के फेसटाइम वीडियो और वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ व्हाट्सएप कॉलिंग के प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा गया है। दूसरी ओर, Google, मिट ज़ूम और Microsoft टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

 इसे भी पढ़े- मुकेश अंबानी का यह नया ऐप 10 मिनट में घर पहुंचाएगा राशन

यूजर्स को गूगल डुओ में काफी बेहतरीन फिल्टर्स भी मिलते हैं। डुओ और मीट के मिल जाने के बाद ये फिल्टर उपलब्ध होंगे या नहीं, इस बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। मांस और जोड़ी के विलय के बाद, दोनों को मांस के रूप में भी जाना जाएगा।

 इसे भी पढ़े- Sunscreen Mistakes : चेहरे पर इन तरीकों से सनस्क्रीन अप्लाई करने से नहीं मिलता कोई फायदा

दूसरी ओर, Google मीट ऐप का नाम बदलकर मीट ओरिजिनल कर दिया जाएगा। लेटेस्ट अपडेट के बाद गूगल मीट में कई वीडियो कॉलिंग टूल उपलब्ध होंगे। इनमें वर्चुअल बैकग्राउंड, लाइट एडजस्टमेंट और नॉइज़ रिडक्शन शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button