गाय के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू हो रही है देश में पहली बार

गाय Ambulance service is being started for

लखनऊ : गंभीर रूप से बीमार गायों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही एम्बुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है. यह बात डेयरी विकास, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने रविवार को कही।

मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के लिए 515 एंबुलेंस तैयार हैं. अगर ऐसा होता है, तो शायद देश में पहली बार गायों के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी।

लक्ष्मी नारायण चौधरी ने मथुरा में संवाददाताओं से कहा, “गंभीर रूप से बीमार गायों के त्वरित इलाज के लिए 112 आपातकालीन सेवा नंबर जैसी नई सेवाएं काम आएंगी।”

मंत्री के मुताबिक एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक समेत दो सहायक भी मौजूद रहेंगे. वे सेवा की मांग पर 15 से 20 मिनट के भीतर उचित स्थान पर पहुंच जाएंगे। यह प्रोजेक्ट दिसंबर में शुरू होगा। लखनऊ में एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया जाएगा जहां शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि मुफ्त उच्च गुणवत्ता वाला वीर्य और भ्रूण प्रतिस्थापन तकनीक भी राज्य में प्रजनन कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करेगी।

गाय के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू हो रही है देश में पहली बार

मथुरा समेत 6 जिलों में शुरू होगी परियोजना
लक्ष्मी नारायण चौधरी ने आगे कहा कि भ्रूण प्रतिस्थापन तकनीक राज्य में एक क्रांति साबित होगी क्योंकि यह उन गायों के लिए भी अधिक दूध पैदा करने में सक्षम होगी जो दूध नहीं दे रही हैं।

चौधरी ने कहा कि इससे आवारा पशुओं की समस्या का भी समाधान होगा क्योंकि चरवाहों को प्रतिदिन कम से कम 20 लीटर दूध मिल सकेगा। ऐसे में वे जानवरों को इस तरह छोड़ने से परहेज करेंगे.

कोरोना इफेक्ट : संक्रमित महिला की हालत हुई खराब, बिना वजह उतार देती है कपड़े, डॉक्टर भी हैरान

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर मथुरा समेत राज्य के आठ जिलों में शुरू किया जाएगा.

लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार योगी आदित्यनाथ सरकार ने आवारा पशुओं को रखने के लिए गौशालाओं को वित्त पोषित किया था. मंत्री ने कहा कि राज्य की पिछली किसी सरकार ने ऐसा कदम नहीं उठाया था।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button