क्या आज मिलेगी सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, इतना Dearness Allowance बढ़ना तय

आज मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। अभी तक सरकार ने जुलाई महीने का डीए नहीं बढ़ाया है.

आज बढ़ेगा 4 फीसदी DA 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद सरकार डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर तय की जाती है। खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति जून में 7.01 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह मुद्रास्फीति दर आरबीआई के लक्षित मुद्रास्फीति दर 2 से 6 प्रतिशत से अधिक है।

Photo By Google

इतनी बढ़ेगी सैलरी

56,900 रुपये के मूल वेतन, 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते वाले कर्मचारियों को 21,622 रुपये का डीए मिलेगा। फिलहाल 19,346 रुपये 34 फीसदी डीए 34 फीसदी पर मिल रहा है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी इसमें सालाना करीब 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-ATM Card पर मिलता है 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस, इस तरह कर सकते हैं क्लेम

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को होगा फायदा

Photo By Google

सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से वेतन बढ़ने से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इससे पहले साल में सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, उसके बाद महंगाई भत्ते में 34 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button