आज जान लीजिए क्यों कहा जाता है आपको बैंक में ₹500000 से ज्यादा नहीं रखनी चाहिए

आज जान लीजिए Why is it said that

 

Bank News: आज जान लीजिए आप कई लोगों से कह रहे हैं कि आपको 5 लाख रुपये से ज्यादा बैंक में नहीं रखना चाहिए. हालांकि बैंक में ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप वहां 5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर सकते।

बल्कि आप वहां जितना चाहें उतना पैसा रख सकते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि फिर लोग क्यों कहते हैं कि ज्यादा पैसा बैंक में नहीं रखना चाहिए. चलो पता करते हैं।

बैंक में 5 लाख रुपये तक पूरी तरह सुरक्षित है।

दरअसल, बैंक में जमाकर्ता की सुरक्षा की गारंटी 5 लाख रुपये तक होती है. यानी आपके 5 लाख रुपये पूरी तरह सुरक्षित हैं. इसी वजह से लोगों में एक आम धारणा बन गई है

कि (आज जान लीजिए) बैंक में सिर्फ 5 लाख रुपये तक ही जमा करने चाहिए. इसके अलावा बैंक में ज्यादा पैसा रखने से भी दो दिक्कतें आती हैं। सबसे पहले, यदि आप अधिक पैसा रखते हैं, तो यह आयकर के संज्ञान में आ सकता है।

आज जान लीजिए क्यों कहा जाता है आपको बैंक में ₹500000 से ज्यादा नहीं रखनी चाहिए

आयकर विभाग आपसे सवाल पूछ सकता है

दूसरा-(आज जान लीजिए) अगर आप एक साल में 10 लाख रुपये से ज्यादा जमा करते हैं तो आयकर विभाग आपसे इस बारे में पूछ सकता है। ध्यान दें कि इस नियम के तहत आयकर विभाग आपसे यह नहीं पूछेगा कि आपने यह पैसा एक बार जमा किया है या साल में।

(आज जान लीजिए) यानी आप किसी बैंक में 10 लाख रुपये जमा करते हैं या इनकम टैक्स धीरे-धीरे आपसे इसकी जानकारी ले सकता है. इसी वजह से कुछ लोगों का कहना है कि बैंक में 5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं करना चाहिए.

इनकम टैक्स कैसे जानता है

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास इस पैसे की पूरी जानकारी है तो आप इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दे सकते हैं. लेकिन साथ ही अगर आपके पास इस पैसे का कोई हिसाब नहीं है तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसा होता है कि जैसे ही आप रुपये का लेनदेन करते हैं।

यह भी एक बड़ा नुकसान है

खाते (आज जान लीजिए) में अधिक पैसा रखने की एक बड़ी कमी यह है कि ब्याज दर बहुत कम है। इतनी कम ब्याज दर मुद्रास्फीति की भरपाई नहीं करती है। अगर महंगाई की दर बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा है

तो आपकी बचत माइनस में चली जाएगी। आपको बैंक में जमा राशि पर लगभग 2.5 प्रतिशत से लेकर 5 प्रतिशत तक बहुत कम ब्याज दर की पेशकश की जाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा है बिना ATM कार्ड के पैसा निकालने की सुविधा, जानिए कैसे

अगर महंगाई दर इससे ऊपर है तो बैंक में पैसा जमा करने से कोई फायदा नहीं होता है, वहीं अगर आप वही पैसा म्यूचुअल फंड, सरकारी बॉन्ड या गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको 15-20% मुनाफा मिल सकता है।

कमाई का 12 फीसदी कहीं नहीं जा सकता। ऐसे में बैंक में अधिक पैसा रखना लाभदायक नहीं हो सकता है। इसीलिए कहा जाता है कि अकेले या बारी-बारी से भी अधिक पैसा बैंक में जमा नहीं करना चाहिए।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button