कटनी से आया चावल जांच में पाया गया अमानक, वापस भेजने के आदेश

अनूपपुर, 13 जुलाई । जिले में चावल की अनुपलब्धता पर नागरिक आपूर्ति निगम अनूपपुर के जिला प्रबंधक की मांग के अनुरूप कटनी से पहुंचा वर्ष 2020-21 का उपार्जित चावल के मानक स्तर के नहीं होने के बावजूद बाल गोविंद वेयर हाउस में खाली करा दिया गया था। जिसकी शिकयत के बाद नागरिक आपूर्ति निगम अनूपपुर द्वारा चावल के गुणवत्ता की जांच मंगलवार को को गुणवत्ता निरीक्षण से कराई गई। जांच के दौरान नए उपार्जित चावल में ब्रोकन 40 प्रतिशत से अधिक होने पर उसे अमानक पाते हुए रिपोर्ट में संबंधित मिलर को वापस करने के निर्देश जारी किए गए है।

फेयर फूड राईस मिल कटनी का है चावल

जानकारी के अनुसार वेद वेयर हाउस कटनी से एलआरटी के माध्यम से दो ट्रक चावल बाल गोविंद वेयर हाउस में खाली कराया गया। जहां चावल की बोरियों में फेयर फूड राईस मिल नई मिलिंग वर्ष 2020-21 का टैग लगा हुआ है। लेकिन गोदाम चावल के अनलोड़ होने तथा जांच में बोरियों के अंदर पुराना चावल भरकर उक्त राईस मिलर द्वारा खेल खेला गया। जिसकी जांच नागरिक आपूर्ति विभाग के गुणवत्ता निरीक्षक एसपी गुप्ता द्वारा की गई। जहां चावल की गुणवत्ता अमानक पाए जाने पर उक्त चावल की रिजेक्शन तैयार करते हुए उसे राईस मिलर को अपग्रेडेशन के लिए वापस भेजने के निर्देश दिए गए है।

यह भी पढ़ें –   MP : रात 10 बजे तक खुलेंगे बाजार, पढ़िए और क्या मिली छूट

पीडीएस में वितरण करने किया गया मना

गुणवत्ता नियंत्रक सतना ने उक्त चावल की जांच में उसे अमानक पाते हुए हुए पीडीएस में आवंटित नहीं करने की टीम लगाई है। जिसमें उन्होंने अपनी रिपोर्ट में साफ किया है कि उक्त चावल मानक स्तर का नही है। जिसके लिए संबंधित मिलर को अपग्रेडेशन करने वापस किया जाए तथा अपग्रेडेशन के पश्चात ही मानक स्तर का चावल प्राप्त कर उसके निष्पादन की कार्यवाही की जाए।

अमानक चावल की एक ट्रक भेजा गया सजहा गोदाम

12 जुलाई को भी वेद वेयर हाउस कटनी से एलआरटी के माध्यम से ट्रक क्रमांक एमपी 20 जीए 0552 में चावल बाल गोविंद वेयर हाउस भेजा गया। उक्त ट्रक में भी फेयर फूड राईस मिल कटनी का चावल लोड़ था, चावल के अमानक होने की शिकायत पर नागरिक आपूर्ति निगम अनूपपुर के जिला प्रबंधक एसबी बिरहा ने उक्त चावल को जिले में ही खपाने के लिए ट्रक को बाल गोविंद वेयर हाउस से हटाते हुए सजहा वेयर हाउस भेज को प्रशासन को गुमराह किया गया। लेकिन उक्त ट्रक के सजहा वेयर हाउस भेजने की जानकारी लगने के बाद उसे सजहा वेयर हाउस में ही खड़ा कराया गया है।

यह भी पढ़ें –भारतीय प्रशासनिक सेवा के 29 अधिकारियों की हुई नवीन पदस्थापना

पीडीएस में अमानक चावल भेजने का बंद नही हो रहा खेल

जिले में पीडीएस के माध्यम जिले के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में अमानक चावल भेज कर उसे गरीबो की थाली में परोसने का पूरा खेल नागरिक आपूर्ति विभाग अनूपपुर द्वारा खेला जा रहा है। जिससे जल्द से जल्द ही अमानक व गुणवत्ता विहीन चावल पीडीएम के माध्यम से गरीबो में वितरण कर अपने उत्तरदायित्वों एवं कर्तव्यो से इतिश्री कर लिया जाए। वहीं जिले में वर्ष 2020-21 में उपार्जित चावल की सेम्पलिंग व उसकी जांच भी नॉन विभाग द्वारा अमानक चावल के पीडीएस में चले जाने के बाद ही जांच रिपोर्ट बना कर अमानक चावल को भी मानक स्तर का कागजो में दर्शा दिया जाता है। लेकिन इन पर जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही करने की बजाए उन्हें खुली छूट दिए हुए है।

 

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button