MP Weather Alart: 2 अगस्त को एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन संभागों में बारिश के आसार, 15 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

MP Weather Alart: वर्तमान में मध्य प्रदेश को प्रभावित करने वाली कोई सक्रिय मौसम प्रणाली नहीं है और 2 अगस्त तक मानसून के सामान्य होने के संकेत हैं। वर्तमान में मानसून के प्रभाव के कारण पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ नमी आ रही है, जिसके चलते जबलपुर, रीवा, सागर, शहडाेल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा हाे रही है। 3 अगस्त के बाद बारिश की संभावना है। मप्र मौसम विभाग ने रविवार 31 जुलाई 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 15 जिलों में बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

MP Weather Alart के सूत्रों के अनुसार रविवार 31 जुलाई को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. रीवा और शहडोल संभाग, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर और सागर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही भोपाल और नर्मदापुरम संभागों के साथ-साथ सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट के लिए गरज और बिजली गिरने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Photo By Google

MP Weather Alart के अनुसार, वर्तमान में मॉनसून की ट्रफ फिरोजापुर, रेहतक, मेरठ, गरखपुर, मुजफ्फरपुर, अगरतला होते हुए बांग्लादेश की ओर बढ़ रही है। हालांकि मध्य प्रदेश में कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है, लेकिन तराई मॉनसून के 2 अगस्त के बाद सामान्य होने की संभावना है। 2 अगस्त के आसपास, उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती तूफान का संकेत है, जिससे मानसून का मौसम फिर से शुरू हो सकता है।

Photo By Google

MP Weather Alart Department के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रविवार को जबलपुर समेत संभाग के जिलों में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. ग्वालियर, जबलपुर, बुंदेलखंड और बघेलखंड में बारिश जारी रहेगी। वहीं रविवार को रीवा-शहडोल मंडल में भारी बारिश और इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और सागर में बारिश होने की संभावना है. 2 अगस्त के बाद जैसे ही नया सिस्टम सक्रिय होगा, मौसम बदलेगा और गरज के साथ बौछारें फिर से शुरू होंगी।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

MP Weather Alart Department के अनुसार शनिवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक दमोह में 16, जबलपुर में 11, सिवनी में 11, नौगांव में सात, छिंदवाड़ा में चार, मलाजखंड में 4, नरसिंहपुर में 3, मंडला में 0.4, खरगोन में 0.4, पश्तरा में 0.2. मिमी बारिश हुई।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-MP के इन जिलों में बदले जायेगे BJP जिलाध्यक्ष, भितरघात के लग रहे हैं आरोप

बारिश गिरने की तारीख  31.07.2022
(बीते 24 घंटे पहले)
Rewa 24.6
Damoh 18.0
Seoni 11.4
Jabalpur 11.2
Narsinghpur 8.0
Nowgaon 6.6
Sidhi 4.2
Chindwara 4.0
Malanjkhand 3.7
Mandla 3.4
Bhopal 1.8
Narmadapuram 0.4
Khargone 0.4
Satna 0.3
Bhopal City 0.2
Dhar 0.2
Guna trace
Ujjain trace

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button