MP की ये महिला कांस्टेबल बनेगी पुरुष, सरकार ने दी इजाजत

MP This woman constable of will become a man,

भोपाल: मध्य प्रदेश (MP) सरकार के गृह विभाग ने राज्य में एक महिला पुलिस कांस्टेबल के लिंग पुनर्निर्धारण को मंजूरी दे दी है. महिला कांस्टेबल बचपन से ही जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर से पीड़ित है और इस बात की पुष्टि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सकों ने की है.

2 साल पहले लागू किया गया
आपको बता दें कि इस (MP) महिला कांस्टेबल ने 2019 में जेंडर रिअसाइनमेंट सर्जरी के लिए पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) में आवेदन किया था। इस संबंध में राज्य के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश राजोरा ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सकों की जांच में पुष्टि हुई है

कि महिला कांस्टेबल बचपन से ही लिंग पहचान विकार से पीड़ित है.
हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के एसीएस ने कहा, ‘वह एक पुरुष की तरह व्यवहार कर रहा था और 2019 में भारतीय राजपत्र में महिलाओं के लिंग बदलने के अपने इरादे की एक अधिसूचना प्रकाशित करने के बाद, उसने एक पुलिसकर्मी को भेजा।

MP की ये महिला कांस्टेबल बनेगी पुरुष,

कानून द्वारा मुख्यालय से पुलिस मुख्यालय तक। इस मामले में कानून विभाग से चर्चा के बाद आखिरकार एक दिसंबर 2021 को गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को महिला आरक्षकों के जेंडर रिअसाइनमेंट की अनुमति देने का निर्देश दिया.

14 पिस्टल 21 मैगजीन, 9,213 राउंड गोली के साथ BSF का जवान गिरफ्तार

राज्य में पहला मामला
मध्य प्रदेश में यह पहला मामला है जहां राज्य सरकार ने लिंग पुनर्मूल्यांकन की अनुमति दी है। इसके अलावा, सरकारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय नागरिकों को अपने धर्म/जाति की परवाह किए बिना अपना लिंग चुनने का अधिकार है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button