MP SATNA NEWS: महिलाओं ने जीता चुनाव, परिजनों ने पद और गोपनीयता की ली शपथ, सपथ दिलाने वाला ससपेंड

MP SATNA NEWS: मध्य प्रदेश के सागर जिले के जायसीनगर पंचायत से एक अजीबोगरीब वाकया सामने आया है. यहां पंचायत चुनाव में महिलाओं ने जीत हासिल की, लेकिन परिजनों ने शपथ ली। राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया था। नतीजतन, कई जिलों में सरपंच और पंच पदों पर महिलाओं को चुना गया है।

MP SATNA NEWS: महिलाओं ने जीता चुनाव, परिजनों ने पद और गोपनीयता की ली शपथ, सपथ दिलाने वाला ससपेंड
Photo By Google

MP SATNA NEWS: दरअसल, सागर में जयसीनगर पंचायत में 20 पंचायतें हैं, जिनमें से 10 महिलाएं पंच पदों के लिए चुनी गईं, जिनमें से केवल 3 महिलाओं ने ही शपथ ग्रहण समारोह में जगह बनाई. वहीं अन्य महिलाओं के परिजन शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए ग्राम पंचायत पहुंचे. फिर उसने अपनी पत्नी, बेटी और भाभी के स्थान पर शपथ ली। इस मामले पर ग्राम पंचायत सचिव आसाराम साहू ने सफाई दी. देते हुए उन्होंने कहा, यह पहला सम्मेलन है। इसमें कोई परेशानी न हो इसके लिए महिला पंचायत के प्रतिनिधियों को शपथ दिलाई गई।

Photo By Google

MP SATNA NEWS: उन्होंने खुद स्वीकार किया कि ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया था। न ही संविधान को निर्वाचित लोगों को छोड़कर शपथ लेने का अधिकार है। इससे पहले रीवा जिले की नगर पंचायत गंगेब के ग्राम पंचायत पटाई में भी ऐसी ही घटना हुई थी. यहां नवनिर्वाचित महिला उप सरपंच को उनके पति ने शपथ दिलाई। यह पंचायत सचिव के साथ-साथ सरपंच और पंचारा द्वारा शासित था। मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी के आदेश पर सचिव को निलंबित कर दिया गया है.

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-SATNA MP NEWS: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिया बदला, अपने गढ़ ग्वालियर में कांग्रेस को 1 वोट से दी मात

MP SATNA NEWS: इस चुनाव में सरकार ने महिलाओं के लिए 50 फीसदी रिजर्व रखा था। नतीजतन, कई जिलों में सरपंच और पंच पदों पर महिलाओं को चुना गया है। वे नगरों में पार्षद, महापौर भी रह चुके हैं, लेकिन महिला चुनाव जीतने के बाद वे अपने नामांकन और अभियानों के दौरान अनुपस्थित रहे। उनके परिवार के सदस्यों को उनकी ओर से नाम दर्ज करते और प्रचार करते देखा गया।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button