MP News: अरब सागर में बढ़ी मानसूनी हलचल, मिल सकती है गर्मी से राहत

MP News: 8 जून। अरब सागर में मानसूनी हलचल बढ़ रही है। इस वजह से वातावरण में धीरे-धीरे नमी आने के आसार हैं और इसके चलते बुधवार से राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 10 जून से मानसून पूर्व की गतिविधियों में भी तेजी आने के आसार हैं।

MP News:

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठु वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साथ ही यह मंगलवार के न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

MP News:

साहा के मुताबिक अब वातावरण में कुछ नमी बढ़ने लगी है। इस वजह से दिन के तापमान में अब कुछ कमी आने की संभावना है। उधर मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। यह सोमवार के अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 0.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा था।

MP News:

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उत्तरप्रदेश के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर एक ट्रफ लाइन पूर्वी मप्र से होकर तेलंगाना तक बनी हुई है।

 इसे भी पढ़े-मटके का पानी थकान मिटाने, चोट का खून रोकने और पेट की समस्या में मददगार है, जाने अभी

इसी चक्रवात से एक अन्य ट्रफ लाइन उत्तरी बांग्लादेश तक बनी हुई है। उधर अरब सागर में भी अब मानसून हलचल बढ़ने लगी है। इससे हवाओं के साथ कुछ नमी आने लगी है। इसके चलते अब तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होने के आसार हैं। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़े-MP News: ग्वालियर में कांग्रेस नेता ने पत्नी की गोली मारकर की हत्या

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button