IAS छवि भारद्धाज पर भारी पड़ा नसबंदी आदेश ! स्वास्थ्य मंत्रालय से सरकार ने हटाया

भोपाल ( Bhopal )। कमलनाथ सरकार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक ( National Health Mission ) IAS छवि भारद्वाज ( Chhavi Bhardwaj )को स्वास्थ्य मंत्रालय से हटा दिया गया  है। उन्हें सचिवालय में OSD बनाकर लूप लाइन में डाल दिया गया है। याद दिला दें कि उन्होंने नसबंदी के संदर्भ में राज्य के कमिश्नर, जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (CHMO) के नाम से आदेश जारी किया था. इसमें कहा गया था कि ऐसे सभी पुरुष बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (MPHW)s की लिस्ट बनाएं, जिन्होंने इस दौरान एक भी पुरुष की नसबंदी नहीं करवाई या कुछ काम ही नहीं किया.
जनसंख्या नियंत्रण पर IAS अधिकारी भारद्वाज ने अजीबो-गरीब फरमान जारी किया था। जिससे सरकार की चारो ओर किरकरी हो रही थी । इस आदेश के बाद विपक्ष के नेताओं ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया । पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तो सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए यहाँ तक कह दिया कि “मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) में अघोषित आपातकाल ( The Emergency ) है ‘”
बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को पुरूष नसबंदी का लक्ष्य पूरा ना करने पर वेतन में कटौती और अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने का आदेश दिया गया था। इसके साथ ही आदेश में टारगेट पूरा ना करने पर नो वर्क नो पे के आधारपर वेतन ना देने की बात कही गई थी। कर्मचारियों के लिए पांच से दस पुरूषों की नसबंदी कराना अनिवार्य है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button