Govardhan Puja : मुख्यमंत्री शिवराज करेंगे आज उज्जैन में गोवर्धन पूजा, फिर होगी अंकुर अभियान की नई शुरूआत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उज्जैन (Ujjain) में गौवर्धन पूजा (Govardhan Puja) कर अंकुर अभियान में शामिल होंगे

भोपाल, 5 नवंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) आज यानी कि शुक्रवार को उज्जैन भ्रमण पर हैं। वे उज्जैन (Ujjain) में गौवर्धन पूजा (Govardhan Puja) कर अंकुर अभियान में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज उज्जैन महाकाल परिसर में अंकुर अभियान का शुभारंभ करने के बाद प्रदेश और जिलों के वालिंटियर्स से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा संवाद भी करेंगे। संवाद कार्यक्रम के पश्चात प्राप्त सुझावों को नोट किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा सुझावों पर आवश्यक कदम भी उठाए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आज अंकुर अभियान अंतर्गत गौवर्धन पूजा कर देश एवं प्रदेशवासियों को पर्यावरण संरक्षण के लिये प्रकृति प्रेम के लिये संदेश देंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज भारत के साथ ही अन्य राष्ट्रों को भी गोवर्धन पूजा की परम्परा की प्रासंगिकता और उपयोगिता का अहसास हो रहा है। दीपावली के दूसरे दिन की जाने वाली गोवर्धन पूजा,वास्तव में प्रकृति की पूजा है। गोवर्धन पूजा का दिन पर्यावरण बचाने का संदेश देता है। भगवान श्री कृष्ण द्वारा सर्वकल्याण के भाव से अपनी कनिष्ठिका पर गोवर्धन पर्वत को उठाया गया था। उन्होंने ब्रजवासियों से कहा था कि वे प्रतिवर्ष गोवर्धन पूजा कर अन्नकूट का पर्व मनाएं। तब से यह परम्परा चल रही है।

मप्र में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये हुआ सस्ता

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस पर्व का आज भी महत्व है। यह पर्व प्रासंगिक है, युवा पीढ़ी की प्रकृति के महत्व से अवगत करवाने वाला पर्व है। बिना वृक्षों और पुशओं के मनुष्य के जीवन का भी अर्थ नहीं है। चौहान ने कहा कि गौमाता अद्भुत है। गाय के दूध से और गोमूत्र से अनेक औषधियां निर्मित होती हैं। गौवंश की पूजा से संतोष मिलता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button