चित्रकूट में लगा गधों का बाजार, 1.50 लाख में सलमान, दीपिका 1.25 में तो शाहरुख 70 हजार में बिके

चित्रकूट में कई दशकों से दीपावली के दूसरे दिन से तीन दिनों तक अनोखा गधों का मेला आयोजित किया जाता है यह ऐतिहासिक मेला मुगल शासक औरंगजेब के जमाने में शुरू हुआ था जो आज भी अनवरत जारी है यहां तरह-तरह के गधे बिकने के लिए पहुंचते हैं इस बार के मेले में विकास नाम का गधा डेढ़ लाख में तथा सलमान, मोहित और दीपिका नाम के गधे सवा सवा लाख रुपए में बेचे गए शाहरूख 70 हजार, रणबीर 50 हजार और ऋतिक नाम के गधे की बोली 30 हजार में लगाई गई गधों के खरीदार भी बड़े दूर-दूर से आते हैं और उन्हें साल भर इस मेले का इंतजार रहता है

सतना, 7 नवम्बर | चित्रकूट में कई दशकों से दीपावली के दूसरे दिन से तीन दिनों तक अनोखा गधों का मेला आयोजित किया जाता है यह ऐतिहासिक मेला मुगल शासक औरंगजेब के जमाने में शुरू हुआ था जो आज भी अनवरत जारी है यहां तरह-तरह के गधे बिकने के लिए पहुंचते हैं इस बार के मेले में विकास नाम का गधा डेढ़ लाख में तथा सलमान, मोहित और दीपिका नाम के गधे सवा सवा लाख रुपए में बेचे गए शाहरूख 70 हजार, रणबीर 50 हजार और ऋतिक नाम के गधे की बोली 30 हजार में लगाई गई गधों के खरीदार भी बड़े दूर-दूर से आते हैं और उन्हें साल भर इस मेले का इंतजार रहता है

चित्रकूट में हर वर्ष आयोजित होने वाला ऐतिहासिक गधा मेला का भी आयोजन किया गया। मेले में हजारों की संख्या में लोग गधे लेकर पहुंचे। जिन्हें खरीदीने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही। बताया गया कि गधा मेला दीपावली से तीन दिन तक मंदाकिनी नदी के किनारे क्योट्रा में आयोजित किया गया जाता है। दरअसल धर्मनगरी चित्रकूट में गधों के मेला की शुरूआत मूर्तिभंजक औरंगजेब ने शुरू की थी। तब से आज तक हर वर्ष दीपावली के अवसर पर तीन दिवसीय मेले का आयोजन होता है। जहां दूर-दूर से गधों के व्यापारी आते हैं। अब तक चित्रकूट में लगभग 10 हजार गधे मेले में शामिल हुए। जहां गधों को खरीदा और बेचा गया।इस मेले में सबसे ज्यादा महंगी बोली सलमान नाम के गधे की लगाई गई जो कि डेढ़ लाख में बिका है।

8 साल पहले जिस बच्चे की हो गई थी मौत वह लौटा और बोला मेरा हुआ है पुनर्जन्म, लोग हो गए हैरान

चित्रकूट में लगने वाले ऐतिहासिक गधा मेला में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान से गधा मालिक अपने-अपने गधों को लेकर बेचने और खरीदने आते हैं।इन गधों का काम खच्चर के लिए होता है और जो नस्ल सबसे अच्छी होती है उसकी बोली ऊंची लगती है। यहां बालीवुड के कलाकारों के नाम पर गधों के नाम रखे जाते हैं और फिल बोली लगाई जाती है।

इस बार गधों के नाम सलमान, शाहरूख, दीपिका, रणवीर, करिश्मा, ऋतिक आदि रखे गए हैं। जिसमें से सलमान 1.50 लाख, दीपिका 1.25 लाख, शाहरूख 70 हजार, रणबीर 50 हजार और ऋतिक नाम के गधे की बोली 30 हजार में लगाई गई। तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले में अब तक डेढ़ से दो करोड़ का व्यापार हो चुका है।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button