MP में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, 5 दिन में मिले नए केस

Corona infection is increasing in MP, new cases found in 5 days

दिवाली के चलते राजधानी भोपाल के बाजार में काफी भीड़ रहती है. लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में न तो सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा है और न ही सभी लोग मास्क पहने हुए हैं. इससे कोरोना का संक्रमण भी बढ़ता जा रहा है।

पिछले 5 दिनों में ही शहर में 32 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 20 मामले 3 दिनों के भीतर। तो सक्रिय मामला 40 है।

भोपाल में 24 से 28 अक्टूबर के बीच 32 पॉजिटिव मिले। 26 अक्टूबर को सबसे ज्यादा 11 केस मिले थे। इनमें से आधे से ज्यादा मरीज ऐसे हैं जिन्हें टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं।

हालांकि किसी की हालत चिंताजनक नहीं है। पांच दिन में कोरोना से किसी की मौत नहीं, त्योहार की खुशी के लिए मास्क पहनना न भूलें

भोपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 मामले सामने आए हैं. ये आंकड़े निश्चित रूप से पिछले 3 दिनों की तुलना में कम हैं। फिर भी, चिंता बढ़ रही है क्योंकि लोग दिवाली की खरीदारी के लिए बाजार जाते हैं।

इस कारण सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। वहीं, लगभग 75% ग्राहक और दुकानदार मास्क नहीं पहनते हैं।

पुराने शहर के थोक किराना व्यापारी अनुपम अग्रवाल ने कहा कि वह ग्राहकों को लगातार सचेत कर रहे थे ताकि कोरोना संक्रमण न फैले. फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। उन्हें समझाते हुए कि सिर्फ मास्क ही कोरोना संक्रमण से बचा सकता है।

न्यू मार्केट ट्रेडर्स फेडरेशन के सचिव अजय देबनानी ने कहा कि दुकानदारों ने खरीदारों को मास्क के बजाय मास्क पहनने की सलाह दी। संगठन स्तर पर भी जागरूकता का कार्य किया जा रहा है टीकाकरण के बाद तीव्रता कम हो जाती है

भोपाल के सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने कहा कि वैक्सीन मिलने के बाद भी संक्रमण का खतरा बना रहता है, लेकिन कोरोना की गंभीरता कम हो जाती है. कई संक्रमित होने के बाद भी जानकारी नहीं देते।

डॉ तिवारी कहते हैं कि कई लोग टीकाकरण को लेकर संशय में हैं। स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग और जिला प्रशासन की टीम टीकों के उपयोग के बारे में जागरूक करने के लिए लगातार क्षेत्र में काम है।

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक 6 लाख 92 हजार 622 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 6 लाख 82 हजार 175 लोग ठीक हो चुके हैं।

अब तक 10,524 लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं. राज्य में रिकवरी रेट 98.65% है। वहीं एक्टिव केस 113 है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button