CM शिवराज देंगे 20 हजार महिला स्व-सहायता समूहों को 250 करोड़ रुपये की सौगात

प्रदेश की 20 हजार महिला स्व-सहायता समूहों को सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति की 2 लाख 27 हजार 687 महिलाओं को 22 करोड़ 77 लाख रुपये का आहार भत्ता और बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि का वितरण भी किया जायेगा

250 करोड़ रुपये की सौगात

भोपाल, 29 सितम्बर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक अक्टूबर को शिवपुरी में जन-कल्याण और सुराज अभियान में महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में महिला स्व-सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज के अंतर्गत ढाई सौ करोड़ रुपये का बैंक ऋण वितरित करेंगे। इससे प्रदेश की 20 हजार महिला स्व-सहायता समूहों को सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति की 2 लाख 27 हजार 687 महिलाओं को 22 करोड़ 77 लाख रुपये का आहार भत्ता और बाढ़ पीड़ितों को राहत राशि का वितरण भी किया जायेगा। मुख्यमंत्री सिंगल क्लिक से राशि का वितरण करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शिवपुरी में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 10 हजार महिला स्व-सहायता समूह सदस्य शामिल होंगी और सभी जिलों में बड़ी संख्या में महिला सदस्य वर्चुअल माध्यमों से भी प्रसारण देखेंगी। उल्लेखनीय है कि विशेष पिछडी जनजातियों के लिये आहार अनुदान योजना शुरू की गई है। इन जनजातियों के परिवार 14 जिलों श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, छिंदवाडा, मंडला, बालाघाट और डिंडोरी में निवास करते हैं। इन परिवारों के खाते में एक हजार रूपये प्रतिमाह मिल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रारंभ से 31 अगस्त 2021 तक की स्थिति में करीब 2 हजार 54 करोड़ रुपये के बैंक ऋण का वितरण कर लगभग 2 लाख 65 हजार स्व-सहायता समूहों को लाभान्वित किया गया है।

कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ सहित अन्य स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

जन-कल्याण और सुराज अभियान में राज्य सरकार द्वारा 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में एक अक्टूबर को महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम शिवपुरी में होगा।

यह भी पढ़े : पूरी रफ़्तार से आ रही थी ट्रेन और अचानक सामने खड़ी हो गई लड़की, लोगो ने कहा ऐसे आते है भगवान

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button